न्यूयार्क: अफ्रीकी देश इथियोपिया (Ethiopia) के तिगरे (Tigray) इलाके में हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. वहां पर महिलाओं के साथ रेप (Rape) के करीब 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. वहां पर पुरुषों को सब लोगों के सामने अपने परिवार की महिलाओं से रेप के लिए मजबूर किया गया. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) का कहना है कि गैंगरेप के मामलों की असली संख्या इससे भी ज्यादा हो सकती है. 


परिवार के सदस्यों से रेप कराए जाने का आरोप 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इथियोपिया में UN की ओर से उप सहायक समन्वयक Wafaa ने न्यूयार्क में कहा, 'पीड़ित महिलाओं का कहना है कि उनके साथ सशस्त्र लोगों ने रेप (Rape) किया. कई महिलाओं ने गैंगरेप, परिवार के लोगों के सामने रेप और जान से मारने की धमकी देकर पारिवारिक सदस्यों द्वारा रेप कराए जाने की कहानी भी सुनाई हैं.' उन्होंने कहा कि इथियोपिया में बने 5 मेडिकल फैसिलिटी सेंटर Mekelle, Adigrat, Wukro, Shire और Axum में रेप के 516 मामले रिपोर्ट किए गए हैं. 


कहीं ज्यादा हो सकती है पीड़ितों की संख्या


Wafaa ने कहा, 'इस तथ्य को देखते हुए कि अधिकांश स्वास्थ्य सुविधाएं काम नहीं कर रही हैं. बलात्कार से जुड़े कलंक की वजह से महिलाएं इस उत्पीड़न के बारे में बताने से झिझकती हैं. ऐसे में अनुमान है कि वास्तविक संख्या इससे ज्यादा हो सकती है.' UN की बैठक में सोमवार को तिगरे में लोगों पर हुई गोलीबारी और रेप-लक्षित हमलों को को बंद करने का आह्वान किया गया. संयुक्त राष्ट्र ने अत्याचारों के बारे में चिंता जताई है. वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिन्केन ने इसे एक समुदाय के नरसंहार की साजिश करार दिया है. इथियोपिया ने ब्लिंकेन के आरोप को खारिज कर दिया है. 


पड़ोसी देश Eritrea के सैनिकों पर आरोप


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तिगरे (Tigray) में रहने वाले लोगों का कहना है कि यह लूटमार और अत्याचार पड़ोसी देश इरिट्रिया (Eritrea) के सैनिकों ने किए हैं. उन्होंने कहा कि इरिट्रिया के सैनिक रोजाना उनके घरों को जला रहे हैं. उनकी औरतों के साथ गैंग-रेप किया जा रहा है और फसलों को आग लगाई जा रही है. 


VIDEO



इथियोपिया ने फैक्ट फाइंडिंग मिशन बनाया


UN में तैनात इथियोपिया (Ethiopia) के राजदूत Taye Atskeselassie Amde का इन घटनाओं पर कहना है कि उनकी सरकार ने यौन हिंसा के आरोपों को बहुत गंभीरता से लिया है. मामलों की जांच के लिए एक फैक्ट फाइंडिंग मिशन को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा,'इथियोपिया में यौन अपराधों के लिए एक शून्य-सहिष्णुता की नीति है. अगर किसी को ऐसे अपराधों में शामिल पाया गया तो उन्हें कठोर सजा देने से पीछे नहीं हटा जाएगा.' 


इरिट्रिया का अपने सैनिकों की मौजूदगी से इनकार


उधर इरिट्रिया के सूचना मंत्री Yemane Gebremeskel ने UN के आरोपों पर कहा कि यौन हिंसा और बलात्कार इरिट्रियाई समाज के लिए एक घृणित बात है. उन्होंने कहा कि अगर ऐसी कोई घटना हुई है तो दोषियों को कठोर दंड दिया जाएगा. अभी तक इरिट्रिया इस बात से बार-बार इनकार करता रहा है कि उसके सैनिक तिगरे में थे. हालांकि इथियोपिया के प्रधानमंत्री Abiy Ahmed ने मंगलवार को स्वीकार किया कि इरिट्रिया के सैनिक उनके क्षेत्र में मौजूद थे. 


ये भी पढ़ें- Australia: Rapist ने सजा सुनते ही जमकर किया ड्रामा, Court के अंदर की तोड़फोड़


पिछले साल हिंसा के बाद भागे थे लाखों लोग


बताते चलें कि पिछले साल नवंबर में इथियोपिया (Ethiopia) के सरकारी सैनिकों और क्षेत्र की पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी Tigray Peoples Liberation Front के बीच लड़ाई हुई थी. इस हिंसा ने हजारों लोगों की जान ले ली थी और लाखों लोगों को पहाड़ी इलाकों के उनके घरों से भागने के लिए मजबूर कर दिया था. उसके से वहां के लोग दर-दर भटकने को मजबूर हैं. 


LIVE TV