Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन एक रुपये के सिक्के से करें ये टोटका, घर में रहेगी बरकत

Shukrawar Ke Totke: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की आराधना करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है. वहीं, कुछ खास आसान उपाय ऐसे हैं, जो इस दिन कर लिए जाएं तो परिवार में हमेशा सुख-शांति का वास रहता है और आर्थिक तंगी के कारण भी परेशान नहीं होना पड़ता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2024, 01:16 AM IST
    • शुक्रवार को करें खास उपाय
    • मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद
Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन एक रुपये के सिक्के से करें ये टोटका, घर में रहेगी बरकत

Shukrawar Ke Totke: मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आखिर कौन प्राप्त नहीं करना चाहता. वहीं, शुक्रवार के दिन कुछ अहम उपाय कार्य ने मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है. माता लक्ष्मी को खुश करने से परिवार में हमेशा ही सुख-समृद्धि और भौतिक ऐश्वर्य बना रहता है. वहीं, शुक्रवार को कई ऐसे उपाय किए जाते हैं जिनसे जीवन में बहुत लाभ मिलता है, साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है. इसके अलावा व्यापार और करियर में भी सफलता के रास्ते बनने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको शुक्रवार के दिन किए जाने वाले कुछ खास और आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

खुशियों से भर जाएगा जीवन

शुक्रवार के दिन स्नान करके स्वच्छ वत्र धारण करें. इसके बाद बाजार जाकर मां लक्ष्मी की एक मूर्ति घर ले आएं. इस बात का खास ध्यान रखें कि इस मूर्ति में मां कमल के फूल पर बैठी हों. अब इस मूर्ति को अपने घर के मंदिर में स्थापित कर दें. इसके बाद मां लक्ष्मी की इस प्रतिमा के सामने घी का दीपक, धूप आदि जलाएं और पूरे विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही मां को पुष्प अर्पित करना न भूलें. इस उपाय को करने से जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं.

एक रुपये के सिक्के से करें ये उपाय

शुक्रवार को एक रुपये का सिक्का लेकर उसे अपने घर के मंदिर में मां लक्ष्मी के सामने रख दें. अब पूरे विधिवत मां की पूजा-अर्चना करें. लक्ष्मी जी के साथ उनके सामने रखे इस सिक्के की भी वैसे ही पूजा करें जैसा मां कर रहे हैं. शुक्रवार को पूरे दिन में इस सिक्के को मंदिर में ही रखा रहने दें. इसके बाद अगले दिन सुबह उठाकर स्नान करने के बाद इस एक के सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांध लें और अपने पास सुरक्षित रख लें. इस उपाय को करने से सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है.

चावल से करें उपाय

जीवन आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए शुक्रवार को एक मिट्टी के कलश में चावल भर लें. अब इन चावलों के ऊपर एक रुपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रख दें. अब इस कलश का ढक्कन लगा दें. मां लक्ष्मी की आराधना करने के बाद इन चावलों को किसी पुजारी को दान कर दे आएं. इस उपाय आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी.

Disclaimer:

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन नारियल से करें ऐसा टोटका, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़