माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर शनिवार की शाम पूरी दुनिया में डाउन हो गया. बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं ने इसकी शिकायत की. उन्होंने बताया कि वे अपने ट्वीट दोबारा प्राप्त नहीं कर पा रहे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 3,000 से ज्यादा ट्विटर यूजर्स ने डाउन डिटेक्टर साइट पर इस समस्या की शिकायत की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्विटर यूजर्स ने फॉलोअर्स के गायब होने और टाइमलाइन गायब होने की भी शिकायत की. डाउन डिटेक्टर के अनुसार, ऑनलाइन सेवा व्यवधानों पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट ने पाया कि ट्विटर के डाउन होने के बाद हजारों यूजर्स ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर होने वाली परेशानी के बारे में बताया.


किसी ट्वीट को देखने या पोस्ट करने का प्रयास करते समय, यूजर्स को इस बात की परेशानी हुई कि वो ट्वीट को दोबारा नहीं प्राप्त कर पा रहे थे. हालांकि, ये भी कहा गया कि ये समस्या कुछ ही लोगों तक सिमित थी, पूरी दुनिया में लगभग जगह ट्विटर पर किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई.


डाउन डिटेक्टर के अनुसार, सबसे अधिक रिपोर्ट की गई समस्याओं में से 45 प्रतिशत ऐप में, 40 प्रतिशत वेबसाइट पर और शेष 15 प्रतिशत फीड से जुड़ी थीं. हालांकि, ट्विटर ने अभी तक इस समस्या को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है. इससे पहले इसी साल मार्च में भी ट्विटर को ग्लोबल आउटेज का सामना करना पड़ा था.


इसके अलावा, 'फॉर यू' टैब को रिफ्रेश करने पर यूजर्स को 'रेट लिमिट क्रॉस्ड' का मैसेज भी मिलता है. एक यूजर ने लिखा, "मैं यह देखने के लिए ट्विटर पर आ रहा हूं कि यह क्यों कहता है 'रेट लिमिट पार हो गई' #TwitterDown."


एक अन्य उपयोगकर्ता ने कहा, "ट्विटर इंजीनियर यह पता लगाने में कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि हर किसी को रेट लिमिट से अधिक संदेश क्यों मिलते रहते हैं."  वहीं एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की, "क्या ट्विटर डाउन है? क्या सभी को यही समस्या आ रही है? कमेंट सेक्‍टशन नहीं खुल रहा."