Cryptocurrency : अमेरिका में एमआईटी ( Massachusetts Institute of Technology ) में पढ़े दो भाइयों को महज 12 सेकंड में 25 मिलियन डॉलर की चोरी को अंजाम देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इन पर आरोप है, कि लेनदेन को मान्य करने के लिए एथेरियम की प्रक्रिया का फायदा उठाने के लिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक में सीखे गए अत्यधिक विशिष्ट कौशल का इस्तेमाल किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आरोपियों के नाम 24 वर्षीय एंटोन पेरायर-ब्यूनो और 28 वर्षीय जेम्स पेराइरे-ब्यूनो बताया जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि यह चोरी अपनी तरह की पहली घटना है. अभियोजकों का कहना है कि कथित तौर पर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में शिक्षित भाइयों ने अप्रैल 2023 में इसे अंजाम दिया.



चोरी के लिए महीनों तक प्लानिंग 


डिप्टी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनाको ने बताया कि पेरायर-ब्यूनो भाइयों ने एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी में 25 मिलियन डॉलर की चोरी की महीनों तक प्लानिंग की और सेकेंडों में उसे अंजाम दे दिया, साथ ही उन्होंने बताया कि आंतरिक राजस्व सेवा (IRS) के एजेंटों ने अपनी तरह की पहली वायर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग योजना को सबके सामने लाने में जरूरी भूमिका निभाई है. 


 


20 साल से ज्यादा की सजा


एक रिपोर्ट में बताया कि आरोपियों ने गणित और कंप्यूटर विज्ञान की पढ़ाई  एमआईटी (MIT) में की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोषी पाए जाने पर दोनों आरोपियों को 20 साल से ज्यादा की जेल का सामना करना पड़ेगा.