बीजिंग: ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने अपने पहले अहम अंतरराष्ट्रीय दौरे पर यहां चीनी मानवाधिकार से जुड़ी शख्सियतों से मुलाकात की. हिरासत में लिये गए एक वकील की पत्नी ने आज यह जानकारी दी.  मेहमान नेता अक्सर चीन दौरे के दौरान कार्यकर्ताओं या उनके रिश्तेदारों के साथ अपनी बैठक को टाल देते हैं- विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा फैसला इस डर से लिया जाता है कि बीजिंग के खिलाफ बोलने से उनके कारोबारी हित प्रभावित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ली वेनझू ने ट्विटर पर लिखा कि उन्होंने सोमवार को हंट और ब्रिटिश राजदूत बारबरा वूडवर्ड से मुलाकात की और अपने पति वांग कुआनझांग के बारे में बात की जो राजनीतिक कार्यकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करते थे और 2015 में पुलिस कार्रवाई के बाद से लापता हैं. उन पर राष्ट्र शक्ति का विनाश करने का आरोप है. 


अपने पति के खिलाफ अत्याचार पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिये ली ने अप्रैल में एक हिरासत गृह तक 100 किलोमीटर का मार्च करने का प्रयास किया था.  उन्होंने एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें हंट और वूडवर्ड को महिलाओं के एक समूह के साथ दिखाया गया है जिनके पति हिरासत में हैं. उनके साथ मानवाधिकार वकील वांग यू भी थीं.