US Elections 2024: बाइडेन या ट्रंप? निक्की हेली ने बताया राष्ट्रपति चुनाव में किसे देंगी वोट
Advertisement
trendingNow12259750

US Elections 2024: बाइडेन या ट्रंप? निक्की हेली ने बताया राष्ट्रपति चुनाव में किसे देंगी वोट

US Presidential Election 2024: ट्रंप और जो बिडेन के बीच 5 नवंबर के आम चुनाव के दोबारा मुकाबले में हेली के समर्थकों के वोट किसे मिलेंगे, इस पर भारी अटकलें लगाई जा रही हैं.

US Elections 2024: बाइडेन या ट्रंप? निक्की हेली ने बताया राष्ट्रपति चुनाव में किसे देंगी वोट

Nikki Haley News: पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की दावेदार निक्की हेली ने बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में बोल कर सबको चौंका दिया है. कैंपेने के दौरान महीनों तक अपने पूर्व राष्ट्रपति की कड़ी आलोचना करने के बाद हेली ने कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के लिए वोट करेंगी.

हेली ने कहा, 'ट्रंप इन नीतियों पर सही नहीं रहे हैं. मैंने इसे कई बार स्पष्ट किया है. लेकिन बाइडेन विनाशकारी रहे हैं. इसलिए मैं ट्रम्प को वोट दूंगी.'  उन्होंने बुधवार को वाशिंगटन स्थित एक रूढ़िवादी थिंक टैंक हडसन इंस्टीट्यूट में एक सवाल-जवाब सेशन के दौरान दर्शकों से यह बात कही.

हेली की ये टिप्पणियाँ विदेश नीति पर एक भाषण के बाद आईं. यह प्रोग्राम पद छोड़ने के बाद हेली की पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी. हेली ने जब अपना अभियान समाप्त किया, तो उन्होंने ट्रंप का समर्थन नहीं किया, और उन्होंने अभी भी औपचारिक रूप से ऐसा नहीं किया है.

हेली के समर्थक किसे देंगे वोट
ट्रंप और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच 5 नवंबर के आम चुनाव के दोबारा मुकाबले में हेली के समर्थकों के वोट किसे मिलेंगे, इस पर भारी अटकलें लगाई जा रही हैं.

रॉयटर्स के मुताबकि हेली ने मार्च में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपनी दावा छोड़ दिया था लेकिन उनका नाम मतपत्र पर बना हुआ है. वह अब भी प्रचार नहीं करने के बावजूद राज्य-संचालित प्राइमरी मुकाबलों में नियमित रूप से 10% से अधिक वोट जीतती है. इनमें से कई वोट ट्रंप से असंतुष्ट रिपब्लिकन और निर्दलीय लोगों द्वारा डाले गए हैं, जबकि कुछ डेमोक्रेट ने भी हेली का समर्थन किया है.

ट्रंप को गंभीर चुनौती नहीं दे पाईं हेली
डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद पर रहते हुए हेली ने दो साल तक संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम किया था. वह पूर्व राष्ट्रपति को नामांकन के लिए गंभीरता चुनौती पेश नहीं कर सकी. हेली ने अपना अभियान समाप्त करने से पहले केवल एक राज्य और कोलंबिया जिले में जीत हासिल की.

हालांकि अपने कैंपेन के अंतिम महीनों में उनके ट्रंप पर तीखे हमलों ने रिपब्लिकन पार्टी के घटते ट्रम्प विरोधी विंग के बीच अहम बना दिया.

Photo courtesy: Facebook

Trending news