ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अचानक चुनाव का क्‍यों लिया फैसला, इस बात का है डर!
Advertisement
trendingNow12259894

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अचानक चुनाव का क्‍यों लिया फैसला, इस बात का है डर!

Britain general elections: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आम चुनावों की तारीख की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में संसद को भंग करने की सिफारिश कर चुनाव का ऐलान कर दिया. जानें समय से पहले क्यों होने जा रहा चुनाव.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अचानक चुनाव का क्‍यों लिया फैसला, इस बात का है डर!

UK Elections 2024: प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बुधवार रात ऐलान कर दिया कि ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव होंगे. इस अनाउंसमेंट के बाद से ब्रिटेन की राजनीति में काफी उथल-पुथल हो रही है. लेबर पार्टी ने इसका स्वागत किया है. उनकी कंजर्वेटिव पार्टी इस चुनाव में पिछड़ती नजर आ रही है. माना जा रहा है कि चुनाव में लेबर पार्टी को बढ़त मिल सकती है और 14 साल से सत्ता पर काबिज कंजर्वेटिव पार्टी को सत्ता गंवानी पड़ सकती है. 

ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव होंगे
प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार रात लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट से चुनाव की तारीख की घोषणा की. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के लिए अपना भविष्य चुनने का समय आ गया है.  किंग चार्ल्स III को चुनाव की टाइमलाइन के बारे में जानकारी देने के बाद जल्द ही संसद भंग कर दी जाएगी. उसके बाद चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी.

पीएम रहते पहली बार मागेंगे वोट
बतौर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक चुनाव में पहली बार वोटर्स के सामने जाएंगे. 2022 में सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी ने चुनाव से पहले PM फेस का ऐलान नहीं किया था. चुनाव के बाद पार्टी के संसदीय दल ने सुनक को अपना नेता चुना था. सुनक को करीब 200 सांसदों का समर्थन मिला था, जिसके बाद वे पीएम बने थे.

भारतीय मूल के हैं ऋषि सुनक 
44 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने अक्टूबर 2022 में पदभार ग्रहण किया था.

2025 में होने थे चुनाव
वैसे तो चुनाव साल के अंत और अगले जनवरी 2025 में आम चुनाव होने की संभावना थी. सुनक के पास चुनाव की घोषणा के लिए दिसंबर तक का वक्त था, लेकिन उन्होंने 7 महीने पहले ही इसका ऐलान कर दिया. 2022 में फिक्स्ड टर्म इलेक्शन एक्ट रद्द करने के बाद ब्रिटेन में प्रधानमंत्री को चुनाव की तारीख तय करने का अधिकार मिला था. प्रधानमंत्री अपनी पार्टी के लिए सबसे फायदेमंद समय देखकर चुनाव की तारीख तय करते हैं. 

हार सकते हैं चुनाव
पीएम ऋषि सुनक की पार्टी को चुनाव में बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा दावा एक सर्वे में किया गया है. यह सर्वे 18 हजार लोगों पर आधारित है. इस सर्वे में सुनक के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी के सफाए की भविष्यवाणी भी की गई है. साथ ही विपक्षी की लेबर पार्टी ने 403 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है. ब्रिटेन की संसद में बहुमत का आंकड़ा 326 है.

राजनीतिक सफर पर एक नजर

  • ऋषि सुनक 2015 में पहली बार सांसद चुने गए.
  • 2018 में स्थानीय सरकार में बतौर मंत्री शामिल हुए.
  • 2019 में उन्हें ट्रेजरी का चीफ सेक्रेटरी बनाया गया.
  • PM बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार में भी उन्होंने अहम रोल दिखाया.
  • कई मौकों पर टीवी डिबेट में बोरिस की जगह पर ऋषि ने हिस्सा लिया.
  • सुनक 2022 में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने थे.
  • उनसे पहले लिज ट्रस प्रधानमंत्री थीं, जिनका कार्यकाल सिर्फ 49 दिन का था.
  • लिज की सरकार में सुनक वित्त मंत्री थे. किसी भी मीडिया इंटरव्यू के लिए कंजर्वेटिव ​​​​​​पार्टी की ​सरकार अक्सर सुनक को ही आगे रखती है.

Trending news