ताइवान को लेकर चीन और अमेरिका के बीच का संघर्ष किसी से छुपा नहीं है, लेकिन क्या इस मुद्दे पर चीन और अमेरिका के बीच युद्ध हो सकता है? ये सवाल इसलिए क्योंकि अमेरिकी कांग्रेस में एक शीर्ष रिपब्लिकन ने रविवार को कहा कि ताइवान को लेकर चीन के साथ संघर्ष की संभावनाएं बहुत अधिक हैं. अमेरिकी कांग्रेस के नेता का ये बयान अमेरिकी जनरल माइक मिन्हान के उस बयान के ठीक बाद आया है जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच युद्ध की संभावना जताई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक मेमो में अमेरिकी एयर मोबिलिटी कमांड के प्रमुख जनरल माइक मिन्हान, ने अपने लगभग 110,000 सदस्यों के नेतृत्व को यह कहते हुए लिखा था कि, 'मेरी अंतरआत्मा ये कह रही है कि हम 2025 में चीन के साथ युद्ध लड़ेंगे.'


जनरल के इस बयान पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में विदेश मामलों की समिति के नए अध्यक्ष माइक मैककॉल ने कहा, 'उम्मीद करूंगा कि वो गलत हों, लेकिन वो सही भी हो सकते हैं.' मैककॉल ने रविवार को फॉक्स न्यूज से बातचीत के दौरान ये बात कही.


अमेरिकी जनरल के विचार पेंटागन का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, अमेरिकी सेना की चिंता उच्चतम स्तर पर है, क्योंकि चीन लगातार ताइवान पर नियंत्रण करने का प्रयास कर रहा है, इस पर चीन हमेशा से एक क्षेत्र के रूप में दावा करता है. मिन्हान ने लिखा कि अमेरिका और ताइवान, दोनों जगह 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होंगे, संभावित रूप से ये समय चीन के लिए सैन्य कार्रवाई करने का बेहतर अवसर होगा.


मैककॉल ने कहा कि अगर चीन ताइवान पर खून-खराबे से नियंत्रण करने में विफल रहा तो वो सैन्य आक्रमण की तरफ आगे बढ़ेगा. ऐसे समय के लिए हमें तैयार रहना होगा. उन्होंने अफगानिस्तान के साथ खींचतान को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन को कमजोर बताया और कहा कि इससे चीन के साथ युद्ध की संभावना बढ़ सकती है. मैककॉल ने कहा, 'इस बात की संभावना है कि हम चीन और ताइवान और इंडो पैसिफिक के साथ संघर्ष देख सकते हैं.'


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं