Vistara Delhi London Flight divert : दिल्ली से टेकऑफ हुई एक फ्लाइट को जब हजारों फिट ऊपर बटन दबाकर बम से उड़ाने की धमकी मिली तो चलती फ्लाइट में हड़कंप मच गया. बम धमाके की धमकी के बाद शुक्रवार को दिल्ली से लंदन जाने वाली विस्तारा की उड़ान को फ्रैंकफर्ट की ओर अचानक मोड़ना पडा. ये फ्लाइट दिल्ली से लंदन जा रही थी. विस्तारा ने वीकेंड पर शनिवार सुबह अपने एक बयान में कहा कि विमान ने फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर सेफ लैंडिंग की. जहाज सुरक्षित रूप से उतरा है और मामले की जांच चल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेफ्टी चेक-अप के बाद बढ़ेगी फ्लाइट


विस्तारा प्रवक्ता ने कहा, 'सुरक्षा एजेंसियों से मंजूरी मिलने के बाद उड़ान अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी. 18 अक्टूबर, 2024 को दिल्ली से लंदन के लिए उड़ान भरने वाली विस्तारा की फ्लाइट संख्या UK17 को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकी मिली थी. प्रोटोकॉल के मुताबिक, सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया और एहतियात के तौर पर पायलट ने प्लेन को फ्रैंकफर्ट की ओर मोड़ने का फैसला किया.


ये भी पढ़ें - आज 2-11-2023 का खतरनाक रिकॉर्ड टूट जाएगा? दिवाली से पहले दमघोंटू हुई हवा, मौसम धुआं धुआं...


अकासा एयर ने कहा कि शुक्रवार को बेंगलुरु से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली उसकी उड़ान क्यूपी 1366 को रवाना होने से कुछ समय पहले एक सुरक्षा चेतावनी मिली थी. जिसके बाद एहतियातन सेफ्टी मेजरमेंट्स और प्रोटोकाल के अनुसार सभी यात्रियों को विमान से उतारना पड़ा. हम आपकी परेशानी को समझ सकते हैं. हमारी टीम ने पैसेंजर्स की असुविधा को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया.


2024 में अब तक 40...


HT की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय विमानन कंपनियों को बीते कुछ दिनों में विमान को बम धमाके से उड़ाने की करीब 40 से अधिक धमकियां (HOAX CALL) मिल चुकी हैं. जांच के बाद सभी थ्रेट्स अफवाह साबित हुए. अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए (DGCA) एयरलाइनों को बम की झूठी धमकियों की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त नियम बनाने की योजना बना रहा है, जिसमें अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालना भी शामिल है.


नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा, 'उनका मंत्रालय सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए नियमों में संशोधन पर विचार कर रहा है. यह पूछे जाने पर कि क्या बम की धमकियों के पीछे कोई साजिश है, उन्होंने कहा, 'ऐसा सीरियस इनपुट नहीं है. जानकारी के मुताबिक ये कुछ लोगों और नाबालिगों की करतूत थी, जिससे दहशत फैली'.


इंटरनेशनल फ्लाइट में ज्यादा खतरा?


एयर इंडिया की जिन उड़ानों (Air India Fligts Hoax call) को धमकी मिली उनमें से एक उसकी मुंबई-लंदन उड़ान थी. वहीं यूके यानी ब्रिटेन की रॉयल एयर फ़ोर्स (RAF) ने फ्लाइट को बचाने के लिए टाइफून फाइटर जेट की मदद ली और उसे लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर सुरक्षित रूप से लैंड कराया. ऐसे ही एक मामले में रॉयल एयर फोर्स के प्रवक्ता ने कहा, 'हम पुष्टि कर सकते हैं कि आरएएफ कॉनिंग्सबी के RAF क्विक रिएक्शन अलर्ट टाइफून लड़ाकू विमान को दोपहर में एक पैंसेजर प्लेन की जांच के लिए भेजा गया था.'