Vladimir Putin Health: रूस यूक्रेन युद्ध के बीच लगातार चर्चा में रहने वाले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर कुछ चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. हाल ही में उनका स्वास्थ्य खराब होने की जानकारी सामने आई थी. वहीं अब कहा जा रहा है कि उनके स्पेशल बॉडीगार्ड्स एक बैग में उनका मल-मूत्र इकट्ठा करते हैं और उसे मॉस्को ले जाते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या-क्या करते हैं ये स्पेशल बॉडीगार्ड्स 


एक फ्रेंच न्यूज मैगजीन ने जर्नलिस्ट रेजिस जेंते ने पुतिन की इस गतिविधी के बारे में खुलासा किया है. उन्होंने लिखा है कि पुतिन का मल-मूत्र इकट्ठा करने के लिए फेडरल प्रोटेक्टिव सर्विस के एजेंट होते हैं. जिनकी ये ड्यूटी होती है कि वह हर बार पुतिन के मल मूत्र इकट्ठा करके स्पेशल दिए गए बैग में रखेंगे और सूटकेस में इसे रखकर रूस भेज देंगे. इसके साथ ही इन बॉडीगाड्स की जिम्मेदारी में पुतिन की सेहत और उनकी बॉडी एक्टिविटीज का ध्यान रखना भी शामिल है. 


जानिए क्या है मामला


आपको बता दें कि पुतिन की सेहत को लेकर उनकी सुरक्षा एजेंसी बहुत अलर्ट रहती है. इसलिए हर दिन उनके स्टूल की जांच होती है और पता लगाया जाता है कि उनकी सेहत में कोई गड़बड़ी तो नहीं हो रही. इस पूरी प्रक्रिया में यह भी ख्याल रखा जाता है कि इस टेस्ट की रिपोर्ट किसी को भी ना मिल सके. इस पत्रकार का दावा है कि उसे इस खुफिया गतिविधी के बारे में साल 2019 में पता चला था. उस समय पुतिन सऊदी अरब के दौरे पर थे. इसके बार पत्रकार ने जब इस मामले में पड़ताल की तो पता लगा कि फ्रांस दौरे पर भी उनके बॉडीगार्ड उनके साथ बाथरूम जाते थे. 


कैंसर से पीड़ित हैं पुतिन 


जनरल एसवीआर चैनल ने पहले भी पुतिन की स्वास्थय संबंधी समस्याओं के बारे में बार-बार दावा किया है. जिसमें कहा गया था कि उन्हें कैंसर और पार्किंसंस रोग हैं जो अब अंतिम स्टेच पर पहुंच चुके हैं. चैनल का कहना है कि ये सभी दावे आंतरिक खुफिया जानकारी पर आधारित हैं, लेकिन यह भी सच है कि इन्हें सत्यापित करना असंभव है, लेकिन पश्चिम में रूसी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें बीच बीच में आती रहती हैं.


इसे भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के मुख्य शहर के आखिरी पुल को किया ध्वस्त, सामने आई तस्वीर


चेहरे में दिख रहा बदलाव 


हाल की तस्वीरों में पुतिन का चेहरा फूला हुआ दिख रहा है, जबकि आलोचकों का कहना है कि वह अपने इस बीमारी के अटैक को छिपाने के लिए सार्वजनिक उपस्थिति के दौरान डेस्क के किनारे पकड़कर खड़े रहते हैं.



LIVE TV