अबूधाबी: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार ने एक असाधारण शिष्टाचार के तहत भारत के साथ अपने नजदीकी संबंधों को दर्शाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर यहां अबूधाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडनॉक) इमारत को रोशनी से जगमग रखा. इस दौरान इमारत पर भारत और संयुक्त अरब अमीरात का ध्वज, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अबूधाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की तस्वीरें प्रदर्शित की गईं. एडनॉक संयुक्त अरब अमीरात की सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनी है. खलीज टाइम्स की खबर के मुताबिक भारत की ऊर्जा सुरक्षा संयुक्त अरब अमीरात के लिये पहली प्राथमिकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एडनॉक भारत के रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार कार्यक्रम में निवेश करने वाली अभी तक एकमात्र विदेशी तेल और गैस कंपनी है. एडनॉक भारत की सबसे बड़ी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल परिसरों में से एक में एक हितधारक है, जिसका निर्माण महाराष्ट्र के रत्नागिरी में किया जाएगा.



भारत और यूएई के बीच घनिष्ठ संबंधों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी को पिछले महीने यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने प्रतिष्ठित जायद पदक से सम्मानित किया था. आपको बता दें कि एडनॉक टावर अबू धाबी की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है. इस बिल्डिंग की ऊंचाई 342 मीटर है. ये 65 मंजिल बिल्डिंग है. यह दुनिया की 57वीं सबसे ऊंची इमारत है. 


इनपुट भाषा से भी