US High School: अमेरिका में फिलाडेल्फिया हाई स्कूल के ग्रेजुएशन समारोह में एक छात्रा को डिप्लोमा देने से मना कर दिया गया क्योंकि मंच पर उसकी डांस परफॉर्मेंस के कारण दर्शकों की हंसी छूट गई.  फिलाडेल्फिया हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में 2023 वरिष्ठ वर्ग की इस छात्रा का नाम हफ्सा अब्दुल-रहमान है. वह पिछले शुक्रवार को आयोजित समारोह के दौरान अपनी बारी का इंतजार कर रही थी, जब उसके नाम की घोषणा की गई, ह मंच पर स्कूल की प्रिंसिपल की ओर बढ़ी लेकिन इस बीच उनसे अचानक डांस करना शुरू कर दिया. लड़की के डांस ने सभी को हैरान कर दिया और प्रिंसिपल लिसा मेसी ने लड़की को अपने डिप्लोमा देने से इनकार कर दिया और उसे बैठने का निर्देश दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

द फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल के अधिकारियों ने पहले स्टूडेंट्स को निर्देश दिया था कि वे अपने परिवारों को यह बता दें कि उनके नाम पुकारे जाने पर उनके माता-पिता को तालियां बजाने की अनुमति नहीं होगी.  


हालांकि, अब्दुल-रहमान ने कहा कि एक सहायक प्रिंसिपल ने समारोह से ठीक पहले लड़कियों से कहा था कि वे चलते समय अपने पर्सनल स्टाइल का प्रदर्शन कर सकती हैं. लेकिन प्रिंसिपल का कहना है कि दावा किया कि उसके डांस की वजह से वहां मौजूद लोग हंस पड़े इसलिए उसे डिप्लोमा नहीं दिया जाएगा.


 



अब्दुल-रहमान की दादी, जिन्होंने शुरू में इंस्टाग्राम पर घटना का एक वीडियो शेयर किया था, ने स्वीकार किया कि स्नातकों और उपस्थित लोगों को चुप्पी बनाए रखने का निर्देश दिया गया था। उन्होंने लिखा, 'सभी ने उसका सम्मान किया.' लेकिन अगर किसी ने नहीं किया, तो दर्शकों में से किसी के द्वारा कुछ किए गए लिए कैसे इन लड़कियों को दंडित कर सकते हैं?" 


ट्विटर पर शेयर किए गए समारोह के एक वीडियो पर बड़े पैमाने पर लोगों ने प्रतिक्रिया दी है और ज्यादातर ने प्रिंसिपल के व्यवहार की आलोचना की है. वहीं कुछ लोगों ने स्कूल समर्थन यह कहते हुए कहा कि छात्रा 'नियमों को जानता थी' और फिर भी उसने मज़ाक उड़ाया.


अब्दुल-रहमान एकमात्र छात्र नहीं था जिसका डिप्लोमा 9 जून के समारोह के दौरान रोक दिया गया था. सोशल मीडिया वीडियो में आरोप लगाया गया है कि कम से कम दो अन्य लड़कियों को उनके डिप्लोमा से वंचित कर दिया गया था. 


स्कूल डिस्ट्रिक्ट ऑफ़ फ़िलाडेल्फ़िया, जिससे यह स्कूल संबंधित है, ने स्कूल प्रशासन के कार्यों के प्रति अपनी अस्वीकृति व्यक्त की है.


 इस बीच, स्कूल डिस्ट्रिक्ट के एक प्रवक्ता के अनुसार, अब्दुल-रहमान और अन्य लड़कियों ने समारोह के बाद अंततः अपने डिप्लोमा प्राप्त कर लिया.