Japanese are misbehaving: दुनिया में अपने अनुशासन और समय के पंचुअल रहने वाले जापानी लोग इन दिनों गलत वजहों से सुर्खियों में हैं. आम तौर पर जापानियों को शांत, हसमुख, विनम्र और मददगार माना जाता है. लेकिन बीते कुछ समय से जापानियों को पता नहीं किसकी नजर लग गई है कि वो जमकर बदतमीजी कर रहे है. इस अजीबोगरीब कल्चर से परेशान जापान सरकार लगातार सर्वे करा रही है. ऐसे मामलों को रोकने के लिए गाइडलाइंस बनाई गई हैं. लेकिन अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों आक्रामक हो रहे जापानी?


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा इसलिए हो रहा है कि जापानी लोग पहले की तुलना में कहीं ज्यादा आक्रामक हो गए हैं. उनके व्यवहार में आक्रामकता आने की वजह सोसाइटी में ही छिपी है. ह्यूमन बिहैवियर की समस्या पर काम कर रही टीम का मानना है कि तनाव और मुल्क की ढलती इकॉनमी की वजह से जापानियों के व्यवहार में बड़े पैमाने पर बदलाव आया है. समाजशात्री और प्रोफेसर इजूमी का मानना है कि देश में गलत परंपरा पनप रही है. इसके बावजूद हालात इतने नहीं बिगड़े हैं कि लोग किसी को बर्दाश्त न करने की स्थिति में कोई घातक कदम उठा लें.


आक्रामक होने की कुछ वजहें ये भी


मनोविज्ञानियों का मानना है कि जापान में प्रवासियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. जापान में बड़ी संख्या में दूसरे देशों के लोग काम कर रहे हैं. जापानी लोग भी पहले की तुलना में कहीं ज्यादा बाहर आने जाने लगे हैं. मल्टीकल्चरल सोसायटी होने से ऐसे में कहीं न कहीं कम्युनिकेशन गैप बढ़ा है. ऐसे में लोग जरूरत पड़ने पर मदद न मिलने पर आक्रामक हो रहे हैं. उनकी शिकायत पूरे सिस्टम से होने लगी है. इसलिए वो मिसबिहैव करने लगे हैं. वहीं जापान की युवा आबादी को अपने भविष्य की चिंता सता रही है. स्थाई रोजगार यानी नौकरी की समस्या भी तेजी से बढ़ी है इसलिए भी लोग चिड़चिड़े हो कर बुरा व्यवहार कर रहे हैं.