नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज शनिवार है. शनिवार का दिन भगवान शनिदेव का होता है. इस दिन शनिदेव का खास तरह से पूजा करने पर व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इस दिन शनिदेव की प्रतिमा पर तेल अर्पित करना चाहिए. तेल चढ़ाने के दौरान इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि तेल इधर-उधर न गिरे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीपल की जड़ पर दें जल
आज के दिन विशेष रूप से पीपल की जड़ में जल देना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन पीपल की जड़ में जल देने से ग्रह दोष दूर होते हैं. आर्थिक समस्या दूर होती है. इस दिन गरीबों को दान करने का भी विशेष फल प्राप्त होता है.


शनिदोष से ऐसे पाएं मुक्ति
जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती चल रही होती है वह भी खत्म हो जाती है. माना जाता है कि शनिदोष से मुक्ति के लिए मूल नक्षत्रयुक्त शनिवार से आरंभ करके सात शनिवार तक शनिदेव की पूजा करने के साथ साथ व्रत रखना चाहिए.


इस दिन पीपल पर जल चढ़ाने के बाद “पितृ देवाय नमः” का जाप करें. माना जाता है कि ऐसा करने से राहु, केतु के साथ ही शनि व पितृ दोष का निवारण होता है.


आज का पंचांग
आषाढ़ - कृष्ण पक्ष - द्वादशी तिथि - शनिवार
नक्षत्र- भरणी नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- धृति योग
चन्द्रमा का मेष के उपरांत वृषभ राशि पर संचरण-


आज का शुभ मुहूर्त - 12.02 बजे से 12.56 बजे तक
राहु काल- 09.08 बजे से 10.48 बजे तक


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
नारियल की जटा पर तीन नीले फूल और 25 ग्राम काले तिल को रखकर उस पर एक कपूर की टिकिया जलाकर अपनी मनोकामना का स्मरण करते हुए बहते पानी में प्रवाहित करते दें.


यह भी पढ़िएः R से शुरू होता है जिनका नाम, ईमानदारी उनकी खासियत, लेकिन...


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.