Astrology tips: इस दिन नाखून काटने से धन में होगी वृद्धि, जानें अलग-अलग दिनों पर नाखून काटने के फायदे-नुकसान

Astrology tips: सप्ताह के हर दिन का अपना अलग महत्व होता है. ज्योतिश के अनुसार, शनिवार और रविवार को छोड़कर अन्य सभी दिन नाखून काटने के लिए उपयुक्त होते हैं. आईए जानते हैं किस दिन नाखून काटने से कौन से फायदे होते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 12:05 PM IST
  • मंगलवार को नाखून काटने से कर्ज से मुक्ति
  • शनिवार को भूलकर भी न काटे नाखून
Astrology tips: इस दिन नाखून काटने से धन में होगी वृद्धि, जानें अलग-अलग दिनों पर नाखून काटने के फायदे-नुकसान

नई दिल्ली. आयुर्वेद में कहा गया है कि नियमित रूप से हाथों और पैरों के नाखून काटने से पाचन तंत्र में सुधार सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लोगों ज्यादातर रविवार या किसी अन्य छुट्टी के दिन ही समय मिलने पर नाखून काटते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सप्ताह के अलग-अलग दिन नाखून काटने क्या फायदा और नुकसान होता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सप्ताह का प्रत्येक दिन अलग ग्रह से जुड़ा होता है. नाखून बढ़ने से शरीर के तमोगुण में की वृद्धि होती है. जिसके कारण मनुष्य निद्रा, आलस्य के वशीभूत हो जाता है. ज्योतिष में कहा गया है कि सोमवार को नाखून काटने से अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है, जबकि मंगलवार को नाखून काटने से कर्ज से मुक्ति में सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें- Surya Rashi Parivartan: सूर्य का सिंह राशि में गोचर, इन 4 राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव

अलग-अलग दिनों में नाखून काटने के फायदे

सोमवार
सोमवार का संबंध मन से होता है. हमारा शारीरिक स्वास्थ्य हमारे मन की स्थिति पर निर्भर करना है. सोमवार को नाखून काटने से तमोगुण से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

मंगलवार
मंगलवार के दिन नाखून काटने से कर्ज से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. इस दिन नाखून काटने से कर्ज चुकाने को लेकर होने वाले वाद-विवाद से भी राहत मिलती है.

बुधवार
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार का दिन व्यापारी वर्ग के लिए वृद्धि का दिन माना जाता है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति इस दिन अपने नाखून काटता है, तो उसे नौकरी में बुद्धि के माध्यम से धन प्राप्त करने की संभावना होती है.

गुरुवार
गुरुवार के दिन नाखून काटने से सत्त्व गुण की वृद्धि होती है. गुरु को आध्यात्मिक ग्रह के रूप में जाना जाता है और यह पूजा के लिए प्रेरित करता है.

यह भी पढ़िए- Jyotish upay: इन खास उपायों को करने से बनेंगे बिगड़े काम, रविवार को जरूर करें ये काम

शुक्रवार
बिना शर्त प्रेम और कला का संबंध शुक्र ग्रह से है. इसलिए, यदि आप इस दिन अपने नाखून काटते हैं, तो आप अपने करीबी दोस्तों या परिवार से मिलने के लिए लंबी दूरी तय कर सकते हैं.

शनिवार
शनिवार के दिन भूलकर भी नाखून नहीं काटने चाहिए. इस दिन नाखून काटने से मानसिक स्थिरता कमजोर हो सकती है.

रविवार
रविवार के दिन नाखून काटने से बचें क्योंकि इससे शाही सेवा करने में समय की बर्बादी होती है.

यह भी पढ़िए- बाथरूम का वास्तु दोष बना सकता है आपको गरीब, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़