Rahu Ketu: ये ग्रह आपकी कुंडली में मचाते हैं आतंक, राहु-केतु से लेकर शुक्र-शनि तक बिगाड़ देते हैं बने हुए काम

According to astrology: जब एक व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को सताता है, तो इसका उसके जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उसके जीवन में अलग-अलग तरह की अड़चनें आती हैं. आइए जानते हैं विस्तार से...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2024, 10:53 AM IST
Rahu Ketu: ये ग्रह आपकी कुंडली में मचाते हैं आतंक, राहु-केतु से लेकर शुक्र-शनि तक बिगाड़ देते हैं बने हुए काम

नई दिल्ली, Jyotish Shastra: ज्योतिष शास्त्र की जानकारी के मुताबिक हमारी कुंडली के ग्रहों की दशा हमारे जीवन पर पड़ता है. आपसी कलेश होने के कारण हमें तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

ऐसा भी कहा जाता है कि जब एक व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को सताता है, तो इसका उसके जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उसके जीवन में अलग-अलग तरह की अड़चनें आती हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किस व्यक्ति से झगड़ा करने के बाद हमारे ग्रहों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है और आपका समय खराब होने लगता है. 

ज्योतिष शास्त्र की जानकारी के अनुसार सभी जातक की जन्मकुंडली में अशुभ ग्रहों की स्थिति रहती है, लेकिन ऐसा भी कहा जाता है कि हमारे क्रम का भी हमारा भविष्य तय होता है और उसी हिसाब से हमारे जीवन में ग्रह चाल बदलते हैं.

सूर्य 
यदि कोई व्यक्ति किसी अजनबी व्यक्ति का जानबूझकर दिल दुखता है या फिर किसी निर्दोष का दिल दुखाता है, तो इससे उस व्यक्ति को सूर्य अशुभ फल देता है और उस व्यक्ति के जीवन में दुःख, संकट आ जाता है, जिसके बाद उनकी तरक्की रुक जाती है.

चन्द्रमा
अगर कोई व्यक्ति अपने परिवार की स्त्रियों जैसे, नानी,दादी,सास या फिर अपनी मां को कष्ट देता या फिर समाज में उनकी बेइज्जती करता है, तो चंद्रमा उस व्यक्ति को अशुभ फल देता है. 

मंगल
अगर कोई व्यति अपनी पत्नी या पत्नी के भाई यानी कि अपने साले के साथ धोखा करता है, तो ऐसे में उसे मंगल दोष लगता है. उस व्यक्ति के लिए मंगल अशुभ हो जाते हैं. इसका एक संकेत यह भी होता होता है कि उस व्यक्ति के किसी करीबी के विवाह में या फिर वैवाहिक जीवन में तमाम तरह की वाधाएं आती हैं.

बुध
अगर कोई व्यक्ति अपनी बुआ, बहन, बेटी या फिर अपनी पत्नी की बहन को कष्ट देता है, तो इससे बुध ग्रह नाराज होता है, जिसके बाद उस व्यक्ति के पास कंगाली आने लगती है.

गुरु
अगर कोई व्यक्ति अपने पिता, दादा, नाना या आसान भाषा में कहें घर या फिर बाहर किसी बुजुर्ग को सताता है या उनके साथ छल करता है, तो इससे गुरु अशुभ फल देता है इससे नौकरी पाने और संतान प्राप्ति में बाधा आती है.

शुक्र 
अगर व्यक्ति अपने जीवनसाथी को परेशान देता है या फिर उस पर हाथ उठाता है. दिन भर गंदे वस्त्र पहनता है या फिर अपने घर में गंदे और फटे पुराने कपड़े रखता है, तो ऐसे में शुक्र अशुभ फल देता है. 

शनि
ताऊ, चाचा या किसी मेहनती इंसान से झगड़ा करने से,अन्याय का साथ देने से और गाली गलौच करने से  शनि देव अशुभ फल देते हैं. किसी के सामान या प्रॉपर्टी पर कब्जा करने से भी शनिदेव नाराज होते हैं.

राहु
अगर कोई व्यक्ति किसी सपेरे को बेफिजूल में परेशान करता है, तो ऐसे में राहु अशुभ फल देता है. इससे धन और स्वास्थय को नुकसान होता है. 

केतु
भतीजे एवं भांजे का दिल दुखाने के साथ-साथ अगर कोई व्यक्ति उनका हक मारता है, तो एस स्थिथि में केतु अशुभ फल देता है.

डिस्क्लेमर 
सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ZeeBharat इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़