Bihu 2024 Date: जनवरी में कब है बिहू, जानें साल में कितनी बार आता है?

Bihu Festival 2024: बिहू असम का सबसे प्रमुख त्योहार माना जाता हाई. यह एक साल में तीन बार आता है. जनवरी में आने वाले बिहू को माघ बिहू कहा जाता है. इस बार बिहू 15 जनवरी को मनाया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2024, 01:49 PM IST
  • 15 जनवरी को मनाया जाएगा बिहू
  • असम का है सबसे बड़ा त्योहार
Bihu 2024 Date: जनवरी में कब है बिहू, जानें साल में कितनी बार आता है?

नई दिल्ली: Bihu Festival 2024: नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बिहू को बड़ा त्योहार माना जाता है. खासकर इसे असम का सबसे प्रमुख त्योहार माना जाता है. एक साल के अंतराल में बिहू तीन बार मनाया जाता है. सबसे पहला बिहू जनवरी में आता है. इसे भगोली या माघ बिहू भी कहा जाता है. असम के रहवासी मानते हैं कि नए साल की असल शुरुआत बिहू के त्योहार से ही होती है. 

कब है बिहू का त्योहार?
आमतौर पर बिहू मकर संक्रांति और लोहड़ी के दिन ही मनाया जाता है. इस बार भी ऐसा ही है. बिहू का त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. असम के लोग बिहू को एक हफ्ते यानी 7 दिन तक मनाते हैं. 

साल में कौन-कौनसा बिहू आता है?
जनवरी में साल का पहला बिहू आता है, जिसे भगोली बिहू या माघ बिहू भी कहा जाता है. इसके बाद अप्रैल में भी बिहू आता है, जिसे रोंगाली बिहू कहा जाता है. तीसरा बिहू अक्टूबर में आता है, इसे काती बिहू के नाम से जाना जाता है.

क्यों मनाया जाता है बिहू?
बिहू के दिन से असम में शादी का सीजन शुरू हो जाता है. साथ ही फसल कटाई के लिए भी इस समय को सबसे मुफीद माना जाता है.  बिहू के दिन किसान ईश्वर से फसल की अच्छी पैदावार मांगते हैं. इस दिन तिल, चावल, दूध और नारियल से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.  बिहू के पर्व पर किसान गायों को हल्दी से नहलाते हैं. साथ ही उन्हें हरी सब्जियां खिलाई जाती हैं. माना जाता है कि इससे गाय स्वस्थ रहेगी और पूरे परिवार की सेहत भी अच्छी बनी रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Dream Science: सपने में देखा है केंचुआ, तो जीवन में होने वाले हैं ये बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़