Navratri 2023: नवरात्रि से पहले घर में लाएं ये 4 चीजें, हर मनोकामना होगी पूर्ण

Bring These Things Before Navratri 2023: नवरात्रि से पहले ही आप मां दुर्गा की कृपा चाहते हैं, तो घर में कुछ ऐसी चीजें ले आएं जिनसे वे प्रसन्न हो जाएं. इन्हें लाने पर खूब धनवर्षा होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2023, 08:33 AM IST
  • नवरात्रि से पहले घर में मोर पंख लाएं
  • आप चाहें तो इसे घर के मंदिर में लगा सकते हैं
Navratri 2023: नवरात्रि से पहले घर में लाएं ये 4 चीजें, हर मनोकामना होगी पूर्ण

नई दिल्ली: Bring These Things Before Navratri 2023: देश में फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है. इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है. मां दुर्गा का ये त्योहार देशभर में बड़े उल्लास और भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है. नौ दिन तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. मां दुर्गा को खुश करने के लिए हर कोई अलग तरीका अपनाता है. आज हम आपको माता को खुश करने के लिए बेहद आसान तरीका बताएंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें नवरात्रि से पहले घर में ले आएंगे तो मां दुर्गा की खूब कृपा बरसेगी. 

कमल का फूल
कमल के फुल का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है. यह शुभता आयर सुन्दरता का प्रतीक माना जाता है. देवी लक्ष्मी भी इसे अपने हाथों में रखती है. यह फुल मां लक्ष्मी के आगमन का प्रतीक माना जाता है. इसे आप अपे घर में रखें, ताकि सुख-समृद्धि बनी रहे. घर में धनलाभ भी हो सकता है. 

चांदी-सोने का सिक्का
यह परंपरा चली आ रही नवरात्रि में चांदी या सोने के सिक्के को घर में रखा जाता है, इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. ध्यान रहे, जो सिक्का ला रहे हैं उस पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की र्स्वीर होनी चाहिए. यह सिक्का अत्यंत शुभ माना जाता है.

माता लक्ष्मी की तस्वीर
नवरात्रि से पहले ही घर में ऐसी तस्वीर लगा लें, जिसमें मां लक्ष्मी हाथों से धनवर्षा करती हुईं दिख रही हों. यह तस्वीर घर में लगाने से मां प्रस्सन होंगी और घर पर धनवर्षा करेंगी. 

मोर का पंख
आप घर में मोर का पंख भी ला सकते हैं. यह माता सरस्वती से जुड़ा हुआ माना जाता है. नवरात्रि के दौरान इसे घर में लगाने से आपकी बुद्धि और कौशल का तेजी से विकास होगा. इसे आप घर में बने मंदिर में भी लगा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Rahu Ketu Gochar 2023: इस तारीख को गोचर करेंगे राहु-केतु, इन 4 राशियों पर मंडरा रहा भयंकर संकट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़