Chhath Puja 2022: आज से शुरू हुई छठ पूजा, जानें नहाय-खाय और खरना का सही समय

Chhath Puja 2022: छठ पूजा उत्सव चार दिनों तक चलता है. यह नहाय खाय से शुरू होकर उषा अर्घ्य के साथ समाप्त होता है. छठ कार्तिक शुक्ल के छठे दिन पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 11:50 AM IST
  • 28 अक्टूबर को नहाय-खाय से छठ पर्व शुरू
  • 29 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा खराना
Chhath Puja 2022: आज से शुरू हुई छठ पूजा, जानें नहाय-खाय और खरना का सही समय

नई दिल्ली. Chhath Puja 2022 1st Day: इस बार छठ महापर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर को नहाय-खाय से हो गई है. आस्था का यह पर्व 31 अक्टूबर को उषा अर्घ्य के साथ समाप्त होगा. छठ पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को की जाती है. इस दिन लोग छठ के चार दिनों के दौरान सूर्य भगवान और छठी मैया की पूजा करते हैं. इस दिन महिलाएं 36 घंटे का निर्जल व्रत रखती हैं. सूर्योदय के समय सूर्य को अर्घ्य देती हैं. 

छठ पूजा 2022 (Chhath Puja 2022)

अपने बच्चों और परिवार की भलाई, समृद्धि और प्रगति के लिए भगवान सूर्य और छठी मैया से प्रार्थना करती हैं. यह त्योहार मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि षष्ठी देवी भगवान ब्रह्मा की मानस पुत्री हैं. पुराणों में इन्हें माता कात्यायनी भी कहा गया है, जिनकी षष्ठी तिथि को नवरात्रि में पूजा की जाती है. बिहार-झारखंड की स्थानीय भाषा में षष्ठी देवी को छठ मैया कहा जाता है.

छठ पूजा 2022 नहाय खाये (Chhath Puja 1st Day)

छठ पूजा के पहले दिन को नहाय खाय कहा जाता है. 28 अक्टूबर से इस पर्व की शुरूआत हो रही है. इस शुभ दिन पर महिलाएं नदी में स्नान कर उपवास रखती हैं. इस दिन सिर्फ एक बार भोजन किया जाता है. 
सूर्योदय का समय- 06:29 पूर्वाह्न
सूर्यास्त का समय- 05:39 अपराह्न

छठ पूजा 2022: खरना (Chhath Puja Day 2)

छठ के दूसरे दिन को खरना कहा जाता है. 29 अक्टूबर 2022 को खरना पड़ रहा है. इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. व्रत रखने वाली महिलाएं इस दिन गुड़ की खीर को प्रसाद के रूप में बनाती हैं. 
सूर्योदय का समय- 06:30 पूर्वाह्न
सूर्यास्त का समय- 05:38 अपराह्न

छठ पूजा 2022: संध्या अर्घ्य (Chhath Puja Day 3)

छठ पूजा के तीसरे दिन को संध्या अर्घ्य के रूप में जाना जाता है. इस दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. व्रत करने वाले स्त्री-पुरुष दोनों नदी, तालाब में खड़े होकर डूबते सूर्य को अर्घ्य देते हैं.
सूर्योदय का समय- 06:31 पूर्वाह्न
सूर्यास्त का समय- 05:37 अपराह्न

छठ पूजा 2022 : उषा अर्घ्य (Chhath Puja Day 4)

छठ पूजा के अंतिम दिन को उषा अर्घ्य के रूप में जाना जाता है. इस दिन उगते सूर्य को जल में खड़े होकर अर्घ्य दिया जाता है. इसके बाद भक्त पारण कर सकते हैं और 36 घंटे के उपवास के बाद अपना उपवास तोड़ सकते हैं.
सूर्योदय का समय- 06:31 पूर्वाह्न
सूर्यास्त का समय- 05:37 अपराह्न

यह भी पढ़िए- जानिए चित्रगुप्त भगवान की पूजा का महत्व, आज क्यों किया जाता है यमुना में स्नान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़