Daily Panchang 11 March 2021 को सबसे शुभ तिथि, करें महादेव की पूजा

शिवरात्रि में व्रत, उपवास रखने और भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करने से सभी मनोमनाएं पूरी होती हैं. इस दिन व्रत करने से हर मुश्किल कार्य आसान हो जाता है और जातक की सारी समस्याएं दूर होती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2021, 08:53 AM IST
  • महाशिवरात्रि के दिन मध्य रात्रि के समय शिव लिंग के रूप में प्रकट हुए थे
  • भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करने से सभी मनोमनाएं पूरी होती हैं
Daily Panchang 11 March 2021 को सबसे शुभ तिथि, करें महादेव की पूजा

नई दिल्लीः आज महाशिवरात्रि के पर्व के दिन आपका पंचांग कई शुभ समयों से भरपूर है. आज का पूरा दिन ही शिवमय है.  आज त्रयोदशी तिथि समय 14:41:39 बजे तक है. इसके बाद चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाएगी, महादेव की आराधना निशीथ काल में अत्यंत शुभ फल प्रदान करती है. इसके अलावा पंचांग में और क्या है खास बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

आज का पंचांग
मास- फाल्गुन
पक्ष- कृष्ण
दिन- गुरुवार
तिथि - त्रयोदशी - 14:41:39 तक
नक्षत्र- धनिष्ठा - 21:45:44 तक
योग - शिव - 09:23:11 तक
करण - वणिज - 14:41:39 तक, विष्टि - 26:50:03 तक
दिशा शूल- दक्षिण
शुभ समय (शुभ मुहूर्त)
अभिजीत- 12:07:49 से 12:55:13 तक
राहु काल- 14:00:22 से 15:29:13 तक

शिवरात्रि पर्व का पौराणिक महत्व
पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगवान शिव महाशिवरात्रि के दिन मध्य रात्रि के समय शिव लिंग के रूप में प्रकट हुए थे. जिसके बाद सबसे पहले भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु ने उनकी पूजा की थी. उस दिन से लेकर आज तक इस दिन को भगवान शिव जन्म दिवस के रूप में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है.

इस दिन शिव पूजन का खास महत्व है. बहुत से पुराणों में भी शिवरात्रि व्रत का ज़िक्र किया गया है. शास्त्रों के अनुसार अपने जीवन के उद्धार के लिए माता लक्ष्मीं, सरस्वती, गायत्री, सीता, पार्वती तथा रति जैसी बहुत-सी देवियों और रानियों ने भी शिवरात्रि का व्रत किया था.

यह भी पढ़िएः Mahashivratri: वे 7 कार्य जो महादेव की पूजा में आपको नहीं करने हैं

शिवरात्रि व्रत के लाभ
शिवरात्रि में व्रत, उपवास रखने और भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करने से सभी मनोमनाएं पूरी होती हैं. इस दिन व्रत करने से हर मुश्किल कार्य आसान हो जाता है और जातक की सारी समस्याएं दूर होती हैं. शिवरात्रि के दिन की महिमा के बारे में यह भी कहा जाता है कि वो कन्याएं जो मनोवांछित वर पाना चाहती हैं इस व्रत को करने के बाद उन्हें उनकी इच्छा अनुसार वर मिलता है.

उनके विवाह में आ रही रुकावटें दूर हो जाती हैं. शिव पुराण के अनुसार जो भी सच्चे मन से इस व्रत को करता है उसकी सारी इच्छाएँ पूरी हो जाती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़