Daily Panchang 18 march 2021 आज कीजिए गुरुवार के उपाय

आज 18 मार्च 2021 का दिन नई तिथि और नया सम. लेकर आया है. आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. सुबह 10:34 तक भरणी नक्षत्र के साथ वैधृति योग और 10:34 के बाद कृत्तिका नक्षत्र और विषकुंभ योग है. किसी भी शुभ काम को करने से पहले राहुकाल और शुभ मूहूर्त देखना जरूरी होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 18, 2021, 05:00 AM IST
  • दोपहर 12:08 से 12:47 तक शुभ काम करें
  • दोपहर 1:59 से 3:27 तक शुभ काम ना करें
Daily Panchang 18 march 2021 आज कीजिए गुरुवार के उपाय

नई दिल्ली: आज 18 मार्च 2021 का दिन नई तिथि और नया सम. लेकर आया है. आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. सुबह 10:34 तक भरणी नक्षत्र के साथ वैधृति योग और 10:34 के बाद कृत्तिका नक्षत्र और विषकुंभ योग है. किसी भी शुभ काम को करने से पहले राहुकाल और शुभ मूहूर्त देखना जरूरी होता है. आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं आज के पंचांग में क्या है खास-

पंचांग
दिन- गुरुवार
महीना- फाल्गुन, शुक्ल पक्ष
तिथि- पंचमी

नक्षत्र
सुबह 10:34 तक भरणी नक्षत्र के साथ वैधृति योग
सुबह 10:34 के बाद कृत्तिका नक्षत्र और विषकुंभ योग

शुभ मुहूर्त
दोपहर 12:08 से 12:47 तक शुभ काम करें

राहुकाल
दोपहर 1:59 से 3:27 तक शुभ काम ना करें

गुरुवार को कीजिए ये उपाय
जिन व्यक्तियों की कुंडली में गुरु खराब स्थिति या दुर्बल अवस्था में मौजूद होता है उन्हें गुरुवार का व्रत (Guruwar Vrat) करने की सलाह दी जाती है. यदि आप गुरुवार का व्रत नहीं भी कर सकते हैं तो कम से कम गुरुवार के दिन श्रद्धा भक्ति के साथ किसी मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करें. इसके अलावा इस दिन अपने माथे पर पीले चंदन का तिलक लगाएं.  

शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल करनी हो तो गुरुवार के दिन आप ज़रूरतमंदों को शिक्षा से संबंधित किताबें या धार्मिक पुस्तकों का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको बृहस्पति देव का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त होगा. 
कुंडली में मौजूद गुरु का कोई भी दोष दूर करने के लिए गुरुवार के दिन स्नान के पानी में चुटकी भर हल्दी डालें. इसके बाद ही इस जल से स्नान करें और स्नान करते समय ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र का जाप जरूर करें. 

आर्थिक संपन्नता और धन योग प्रबल करने के लिए गुरुवार के दिन ना ही किसी से कर्जा उधार लें और ना ही किसी को उधार देंयदि आप ऐसा नहीं करते हैं और किसी को उधार देते हैं या किसी से उधार लेते हैं तो जीवन में आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.
गुरुवार के दिन व्रत करने वाले लोगों को सत्यनारायण की कथा सुनना बेहद फलदाई साबित हो सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़