sawan 2024: सावन के पहले सोमवार को भूलकर भी भगवान शंकर को न चढ़ा दें ये 5 चीज, बेड़ा हो जाएगा गर्क

इस साल सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई के दिन पड़ रहा है. भक्तों में सावन को लेकर काफी उत्साफ है. सावन का महिना भगवान शंकर को बहुत ही ज्यादा प्रिय होता है. इन दिनों महादेव प्रसन्न होकर अपने भक्तों को हर मनोकामना पूरी करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2024, 10:43 AM IST
sawan 2024: सावन के पहले सोमवार को भूलकर भी भगवान शंकर को न चढ़ा दें ये 5 चीज, बेड़ा हो जाएगा गर्क

नई दिल्ली, what should not be offered to shivling: इस साल सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई के दिन पड़ रहा है. भक्तों में सावन को लेकर काफी उत्साफ है. सावन का महिना भगवान शंकर को बहुत ही ज्यादा प्रिय होता है. इन दिनों महादेव प्रसन्न होकर अपने भक्तों को हर मनोकामना पूरी करते हैं. सावन के पावन पर पर्व पर सभी भक्ति शिवलिंग की विधि विधान से पूजा अर्चना करते है, जिससे खुश होकर भोले बाबा अपने भक्तों पर अपनी असीम कृपा रखते हैं और उनके हर दुःख हारते हैं.

शिवलिंग की पूजा करते हुए बरतें सावधानी...
जैसा कि आप जानते हैं इस बार पहले सोमवार के दिन पहला सावन पड़ रहा है. इस दिन सभी शिव मंदिर में भारी तादात में भक्तों का जमावड़ा लगता है. इस दिन भक्त शिवलिंग की पूजा करते हैं और उन्हें कई चीजें अर्पित करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं पूजा अर्चना के दौरान आपको शिवलिंग पर लुच चीजों को भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.
 
न चढ़ाएं ये चीजें...
भगवान शंकर की पूजा करने के दौरान हमेशा इस बात का ख़ास ख्याल रकहना चाहिए कि शिवलिंग पर हमेशा ठंडा दूध चढ़ाना चाहिए. दूध में पानी मिलाकर या फिर दूध को उबालकर शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए. शिवलिंग की पूजा करने के दौरान इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि शिवलिंग पर हल्दी न चढ़ाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी माता पार्वती का प्रतिक होती है.  ऐसे में शिवलिंग पर भूलकर भी हल्दी न चढ़ाएं.

सावन के माह में मांस मदिरा का सेवन भूलकर भी न करें. वहीं भगवान शंकर की पूजा करने के दौरान भूलकर भी मांस मदिरा का सेवन न करें. इसके अलावा सावन के पावन पर्व पर शिवलिंग पर पीपल, बरगद, केले के पत्ते के साथ-साथ तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए. इसके अलावा शंकर की पूजा करने के दौरान शिवलिंग पर सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि सिन्दूर मां पार्वती की पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि पूजा के दौरान हमेशा असली और ताजे पुष्प फूलों को ही चढ़ना चाहिए. बासी या फिर आर्टिफिशियल फूलों को भूलकर भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़