स्वप्न विज्ञानः क्या सपने में आपको भी दिखाई पड़ती है ये चीज, जानें इसके संकेत

स्वप्न विज्ञान को लेकर जयपुर से प्रशांत कौशिक लिखते हैं कि उन्होंने सपने में चाबूक को देखा है. इसके क्या संकेत हैं? ऐसे कई सपनों का रहस्य खोर रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 08:01 AM IST
  • नींद में दिखने वाले सपनों के होते हैं कई मायने
  • सपने देते हैं दिमागी गहराइयों की जानकारी
स्वप्न विज्ञानः क्या सपने में आपको भी दिखाई पड़ती है ये चीज, जानें इसके संकेत
नई दिल्ली. क्या आपको पता है कि सपनों का भी मतलब होता है? अगर आप सपना देखते हैं तो उससे आपके व्यक्तित्व के बारे में जानकारी हासिल होती है. आपके सपने से यह भी पता चलता है कि आपके दिमाग में क्या चल रहा होता है. कई बार इंसान बुरा सपना देखता है तो कई बार अच्छा भी देखता है. ऐसे में हर सपनों का अलग-अलग मतलब होता है. तो आज आपको आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं स्वप्न विज्ञान के बारे में
 
स्वप्न विज्ञान को लेकर जयपुर से प्रशांत कौशिक लिखते हैं कि उन्होंने सपने में चाबूक को देखा है. इसके क्या संकेत हैं?
 
उत्तर- सपने में चाबूक का दिखाई देना शुभ संकेत नहीं है. आने वाले समय में आपका किसी से झगड़ा हो सकता है. किसी से विवाद हो सकता है. और यह विवाद कानूनी रूप ले सकता है. इसलिए आप अपनी वाणी और व्यवहार में संयम बरतें. ऐसे सपने जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते है.
 
वहीं फरीदाबाद से कुलदीप रहेजा लिखते हैं कि उन्होंने सपने स्याह, काली अंधेरी रात को देखा है. इसके क्या संकेत हैं?
 
उत्तर- सपने में अंधेरी रात को देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है. आपका भविष्य अंधकारमय रहेगा. ऐसे सपने जीवन में कष्टकारी योग बनाते हैं. आने वाले समय में आपका करियर उतार-चढ़ाव से गुजरेगा. वित्तीय स्थिति आपकी कमजोरी होगी. ऐसे सपने जीवन में अशुभ योग बनाते हैं.
 
प्रश्न- टाटानगर से विश्वजीत रॉय लिखते हैं कि उन्हें पित्त की समस्या है. खाने में अगर जरा भी लेट हो जाये तो यह परेशानी बढ़ जाती है. क्या करें?
 
उत्तरः- आप नियमित तौर पर वरूण मुद्रा का अभ्यास कीजिए. इससे आपको पित्त संबंधी समस्या में आराम मिलेगा. प्रतिदिन 15 मिनट वरूण मुद्रा का अभ्यास कीजिए. और सुबह का नास्ता भूलकर भी नहीं छोड़िये. क्योंकि सुबह का नास्ता नहीं करने से शरीर की मेटाबोलिक सिस्टम पर असर पड़ने लगता है. जिससे आगे चलकर शरीर में कई व्याधियां उत्पन्न हो जाती है.

यह भी पढ़ें: रविवार को सूर्य की पूजा से मिलता है बुद्धि, बल और ज्ञान, जानिए आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त व राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़