Budhwar ke Upay: बुधवार को करें ये 5 अचूक उपाय, डूबा हुआ भी धन चला आएगा वापस

Budhwar ke Upay:  आज (7 जून) बुधवार है. हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं, लाल किताब की मानें तो आज का दिन मां दुर्गा का है. हालांकि, इस दिन के देवता बुध हैं. इसी वजह से इस दिन का नाम बुधवार पड़ा है. मान्यता है कि जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है, परेशानियां हमेशा उसका पीछा करती हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 7, 2023, 07:39 AM IST
  • विघ्नहर्ता हैं भगवान गणेश
  • बुधवार को करें ये 5 उपाय
Budhwar ke Upay: बुधवार को करें ये 5 अचूक उपाय, डूबा हुआ भी धन चला आएगा वापस

नई दिल्लीः Budhwar ke Upay:  आज (7 जून) बुधवार है. हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं, लाल किताब की मानें तो आज का दिन मां दुर्गा का है. हालांकि, इस दिन के देवता बुध हैं. इसी वजह से इस दिन का नाम बुधवार पड़ा है. मान्यता है कि जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है, परेशानियां हमेशा उसका पीछा करती हैं. 

विघ्नहर्ता हैं भगवान गणेश
भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है. मान्यता है कि अगर भगवान गणेश आपके ऊपर प्रसन्न हैं, तो दुनिया की कोई भी बुरी शक्ति आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है. वहीं, अगर वे निराश हैं, तो फिर आपको कोई बचा भी नहीं सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ खास उपायों के बारे में जिन्हें आजमाने से आपके ऊपर भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होगी. 

बुधवार को करें ये उपाय
1. इस दिन हरी मूंग के दाल का दान करना बेहद शुभ माना गया है. इसके अलावा इस दिन पूरे परिवार के साथ हरी मूंग दाल का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने  से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और भगवान लक्ष्मी-गणेश की कृपा प्राप्त होती है. परिणामस्वरूप जीवन भर धन-वैभव की कमी नहीं होती है. 
2. अगर आप आर्थिक रूप से परेशान हैं या फिर कर्ज से परेशान हैं, तो हर बुधवार को ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और धीरे-धीरे सारी परेशानियों का अंत हो जाता है. 
3. बुधवार के दिन भगवान गणेश को शमी पत्ता और दूर्वा अर्पित करना चाहिए. दुर्वा चढ़ाने से पहले इस बात का खासा ख्याल रखें कि आपको दूर्वा की कुल 21 गांठे बनाकर इसे गणेशजी के मस्तक पर चढ़ानी है. ऐसा करने से भगवान गणेश बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. 
4. इस दिन गाय को हरी घास या पालक खिलाने का भी बड़ा महत्व है. मान्यता है कि ऐसा करने से 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है. साथ ही ग्रह दोष से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन ध्यान रखें कि गाय को घास और हरा पालक कम से कम तीन महीने तक खिलाना है. इसके बाद परिणाम मिलने शुरू हो जाते हैं. 
5. इस दिन बुध ग्रह के मंत्र ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करना बेहद शुभ माना गया है. इससे मन को शांति मिलती है. साथ ही कुंडली में बुध की स्थिति भी मजबूत होती है. इसके अलावा कारोबार व करियर में तरक्की मिलने के योग्य बनते हैं. बुधवार के दिन इस मंत्र का जाप 14 बार ही किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal 06 June: 5 जून 2023 को कर्क राशि वालों को मिलेगा धन लाभ, जानें बाकी राशियों का कैसा रहेगा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़