घर के आसपास भी नहीं फटकेंगे सांप! बस आज गोगा नवमी पर करें ये उपाय

Goga Navami 2024: आज गोगा नवमी का पर्व है. इसे राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मनाया जाता है. आज के दिन गोगा जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि गोगा जी की पूजा से सांप के काटने का डर दूर हो जाता है. कहा जाता है कि गोगा जी में सांपों को अपने वश में करने की शक्ति थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2024, 12:24 PM IST
  • गोगा नवमी है आज
  • जानें क्या है मान्यता
घर के आसपास भी नहीं फटकेंगे सांप! बस आज गोगा नवमी पर करें ये उपाय

नई दिल्लीः Goga Navami 2024: आज गोगा नवमी है. इसे भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि पर मनाया जाता है. इस पर्व पर गोगा देव की पूजा की जाती है जो राजस्थान के लोकदेवता हैं. मान्यता है कि गोगा देव की पूजा सावन मास की पूर्णिमा से शुरू होती है और 9 दिनों तक चलती है. नवमी तिथि को गोगा देव की पूजा की जाती है. 

इस पर्व को गुग्गा नवमी भी कहा जाता है

गोगा नवमी आज यानी 27 अगस्त को है. यह सुबह 2.20 बजे शुरू होगी और 28 अगस्त को दोपहर 1.33 बजे तक रहेगी. इसे आज (मंगलवार) को मनाया जा रहा है. गोगा नवमी को गुग्गा नवमी भी कहा जाता है. 

सांपों के देवता माने जाते हैं गोगा जी

राजस्थान के अलावा गोगा नवमी का पर्व छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी कुछ जगहों पर मनाया जाता है. गोगा जी को सांपों के देवता के तौर पर पूजा जाता है. मान्यता है कि गोगाजी के पास सर्पों को अपने वश में करने की शक्ति हुआ करती थी. वहीं गोगा जी की पूजा करने वाले भक्तों को सांप के काटने का डर नहीं लगता है. 

संतान प्राप्ति की मनोकामना होती है पूरी

मान्यता यह भी है कि गोगा जी का जन्म गुरु गोरखनाथ के वरदान से हुआ था. वह ददरेवा/चुरू चौहान वंश के राजपूत शासक जेवरसिंह और उनकी पत्नी बाछल के घर भाद्रपद सुदी नवमी की जन्मे थे. इस दिन संतान की इच्छा रखने वाली महिलाओं की भी मनोकामना पूरी होती है.

गोगा जी को गुरु गोरखनाथ का परम शिष्य माना जाता है. गोगा नवमी को लेकर मान्यता है कि पूजा स्थल की मिट्टी घर में रखने से सांपों का डर नहीं रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: मेष राशि पर मेहरबान होंगी माता लक्ष्मी, सेहत का ध्यान रखें कुंभ राशि वाले, जानें 27 अगस्त का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़