बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, इन 5 राशियों पर पड़ेगा असर

 गुरु का वक्री होने की वजह से कई राशियों के लिए अलग-अलग फल लाएगा. गुरु आपकी कुंडली के अनुसार स्थिति में वक्री औ मार्गी होने पर फल देता है. देवगुरु बृहस्पति के वक्री होने से कुछ राशि वालों की समस्याएं बढ़ सकती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 9, 2024, 05:47 PM IST
  • देवगुरु चलेंगे उल्टी चाल
  • इन 5 राशियों पर पड़ेगा असर
बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, इन 5 राशियों पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली guru gochar: हिंदू ज्योतिष में गुरु ग्रह को सबसे प्रभावकारी ग्रह माना गया है. ऐसा माना जाता है कि बृहस्पति ग्रह किसी जातक के जीवन में सुख, सौभाग्य और यश के कारक को प्रभावित करते हैं. हिंदू पंचांग के मुताबिक, गुरु ग्रह 09 अक्तूबर को  वृषभ राशि में वक्री हो गए हैं. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष गणना के मुताबिक देवगुरु बृहस्पति 09 अक्तूबर 2024 को दोपहर 12:30 मिनट पर  वृषभ राशि में वक्री हो गए हैं. जो अगले साल यानी 04 फरवरी 2025 की दोपहर 03:10 मिनट पर पुनः मार्गी अवस्था में आ जाएंगे. ज्योतिष के मुताबिक 27 नक्षत्रों में पुनर्वसु, विशाखा, और पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का स्वामित्व गुरु ग्रह को प्राप्त है. बृहस्पति धनु और मीन के स्वामी हैं, जो ज्ञान, बुद्धि, विस्तार, आध्यात्मिकता, शिक्षा, धन, धर्म, आध्यात्मिक प्रगति, शिक्षक और गुरु के कारक हैं. मंहगाई घटेगी एवं करों का बोझ कम होगा. देश में रोगों की कमी होगी. जमीन, मकान सस्ते होंगे. शिक्षा और रोजगार के लिए अच्छा रहेगा.

4 महीने वक्री चाल चलेंगे देवगुरु
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति को देवगुरू, ज्ञान का कारक माना जाता है. देवगुरु बृहस्पति 09 अक्तूबर 2024 को दोपहर 12:30 मिनट पर  वृषभ राशि में वक्री हो गए हैं. जो अगले साल यानी 04 फरवरी 2025 की दोपहर 03:10 मिनट पर पुनः मार्गी अवस्था में आ जाएंगे. 9 अक्टूबर 2024 से लेकर 4 फरवरी 2025 तक का समय कुछ राशियों के लिए यह समय बेहद ही शुभ और विशेष फल प्रदान करने वाला होगा तो वहीं इस दौरान कुछ राशियों को बेहद के लिए अशुभ रहेगा जिसमें उन्हे सावधानियां बरतनी होगी.

इन राशियों पर पड़ेगा असर 

मेष: शुभ समाचार मिलेगा. धन लाभ के योग बन रहे हैं.

वृष: बीमारी के कारण शरीर का कष्ट रहे. ट्रांसफर हो सकता है.

मिथुन: व्यर्थ की चिंता करेंगे. परिजन-दोस्तों का सहयोग मिलेगा.

कर्क: स्वास्थ्य की चिंता सताएगी. व्यापार में धोखा मिल सकता है.

सिंह: धन लाभ के योग बन रहे हैं. हर कार्य में सफलता मिलेगी.

कन्या: रोग के कारण परेशानी रहेगी. प्रॉपर्टी में निवेश से लाभ होगा.

तुला: किसी पुरानी चिंता का निवारण होगा. धन में वृद्धि होगी.

वृश्चिक: भूमि का सौदा करेंगे. लाभ होगा. समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

धनु: यात्रा के योग हैं जिससे कष्ट का अनुभव होगा. पुत्र सुख का योग.

मकर: परिवार में कोई शुभ प्रसंग आएगा. यात्रा के दौरान परेशानी रहेगी.

कुंभ: श्रम अधिक रहेगा. लाभ के योग भी बन रहे हैं. योजना सफल होगी.

मीन: घर में मेहमानों का आगमन रहेगा. किसी विषय पर मतभेद रहेगा.

गुरु के उपाय
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि देवगुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन ॐ भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का एक माला जाप करें. साथ ही भगवान विष्णु को संभव हो तो पीले रंग के फल का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में बांटें. देवगुरु को प्रसन्न करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन दाल, हल्दी, पीले वस्त्र, बेसन के लड्डू  आदि किसी योग्य ब्राह्मण को दान करें और केले के वृक्ष पर जल चढ़ाएं. इसके लिए शिवलिंग पर चने की दाल और पीले फूल चढ़ाएं. बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. गुरु ग्रह के मंत्र ऊँ बृं बृहस्पतये नमः का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए. किसी गौशाला में हरी घास दान करें. प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की आराधना के बाद हल्दी और चंदन का तिलक करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़