नई दिल्ली: आयुर्वेद की सबसे खास बात यह है कि ये बीमारी से बचाव और उपचार के साथ-साथ यह आपको उसकी जटिलताओं से भी बचाता है.  आप अपने डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आयुर्वेदिक विकल्प चुन सकते हैं. यह निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने के साथ-साथ डायबिटीज से होने वाली अन्य परेशानियों को रोकने में मदद करेगा. इसे आप शुगर का देसी इलाज कह सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से करें शुगर का देसी इलाज


दालचीनी
दालचीनी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो हमारे किचन में मौजूद रहता है. यह इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद करता है साथ-साथ खाना खाने के बाद ब्लड शुगर के बढ़ने को कम करने में मदद कर सकता है. दालचीनी शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को पिघलाने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत उपयोगी है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक चम्मच दालचीनी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर खाली पेट लेना फायदेमंद होता है. हर्बल चाय में भी दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा मिलाया जा सकता है.


काली मिर्च
काली मिर्च इन्सुलिन सेंसटिविटी और आपके शुगर लेवल को कम करने और शुगर बढ़ने को रोकने की क्षमता विकसित करने में आदत करती है. काली मिर्च में पिपेरिन नामक घटक पाया जाता है. शुगर कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन करना चाहते हैं तो चम्मच काली मिर्च पाउडर को हल्दी के साथ खाली पेट या रात के खाने से एक घंटा पहले खाएं. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा.


मेथी
मेथी अपने कड़वे स्वाद के लिए जाना जाता है, जो डायबिटीज ओबेसिटी और कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. यह शुगर का सबसे अच्छा देसी इलाज है. यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को भी कम करता है. शुगर कम करने के लिए मेथी का सेवन करना बहुत आसान है. आप एक चम्मच मेथी पाउडर खाली पेट या सोते समय गर्म पानी के साथ ले सकते हैं. इसके अलावा एक चम्मच मेथी दाना रात भर पानी में भिगो दें अगली सुबह खाली पेट पानी के साथ इसका सेवन करें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- पेट की चर्बी कम करना है तो ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये एक्सरसाइज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.