घर में इन 5 जगहों पर गलती से भी न लगाएं मनी प्लांट, कंगाली के गाल में समा जाएगी तरक्की

शास्त्रों में घर में मनी प्लांट लगाना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे घर में तरक्की होती है. हालांकि, इस दौरान वास्तु के नियमों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. वास्तु के नियमों को नजरअंदाज करने से हमें आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से घर में कहां मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2024, 03:28 PM IST
  • वास्तु के नियमों का रखना चाहिए ख्याल
  • मनी प्लांट लगाने के वास्तु नियम
घर में इन 5 जगहों पर गलती से भी न लगाएं मनी प्लांट, कंगाली के गाल में समा जाएगी तरक्की

नई दिल्लीः Home Vastu Remedies: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि घर में वास्तु के नियमों का ख्याल रखने से हमें कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. वास्तु शास्त्र में घर में कुछ पौधों को लगाना बहुत शुभ माना गया है. इसी में से एक पौधा मनी प्लांट है. मान्यता है कि इसे घर में लगाने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. 

वास्तु के नियमों का रखना चाहिए ख्याल 
हालांकि, घर में मनी प्लांट लगाने पर तभी शुभ लाभ मिलता है, जब वास्तु के नियमों का ख्याल रखा गया हो. वास्तु के नियमों से उलट मनी प्लांट लगाना नुकसान की वजह बन सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं घर में मनी प्लांट लगाते समय हमें वास्तु के किन नियमों को फॉलो करना चाहिए. 

मनी प्लांट लगाने के वास्तु नियम 
1. वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर में कभी भी मनी प्लांट उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इससे हमें आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

2. साथ ही घर में लगे मनी प्लांट को कभी सूखने भी नहीं देना चाहिए. मान्यता है कि मनी प्लांट जितना हरा रहता है, घर की तरक्की उतनी ही ज्यादा होती है. सूखे हुए मनी प्लांट को दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है. 

3. वास्तु की मानें, तो मनी प्लांट कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि इससे मनी प्लांट का विकास रुक जाता है.

4. वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ये दिशा भगवान गणेश को समर्पित हैं. मान्यता है कि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर की तरक्की होती है और आर्थिक परेशानी खत्म होती है. 

5. शास्त्रों में मनी प्लांट के लेनदेन को शुभ नहीं माना गया है. मान्यता है कि इससे शुक्र ग्रह नाराज हो जाते हैं और हमें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः आप भी करते हैं अलग-अलग भगवानों की पूजा? जानें किन्हें बनाना चाहिए अपना आराध्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़