Jyotish Upaay: शनिवार के दिन करें ये विशेष उपाय, भाग्य होगा प्रबल और दरिद्रता होगी दूर

आज शनि एकादशी है, शनिदेव और एकादशी के संयोग में काले तील, काली उड़द और काले वस्त्रों का दान करना शुभ फल देता है. आपको कुछ जरूरी उपाय बताते हैं, जिनके जरिए आपका भाग्य प्रबल होगा और दरिद्रता दूर होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 07:27 AM IST
  • सरसों का तेल का दीपक जलाना चाहिए
  • गरीब को चप्पल-जूते और छाता दान करें
Jyotish Upaay: शनिवार के दिन करें ये विशेष उपाय, भाग्य होगा प्रबल और दरिद्रता होगी दूर

नई दिल्ली: Jyotish Upaay: ज्योतिषियों के अनुसार शनिवार और एकादशी के योग में शनि की भी पूजा करना बेहद फलदायी होता है. इस दिन एक व्रत करने से दो भगवान को प्रसन्न किया जा सकता है. शनि देव सूर्य देवता के पुत्र हैं और शनि देव की माता का नाम छाया है. यमराज भी शनिदेव के भाई और यमुना जी इनकी बहन हैं.

शनिदेव के मंत्र का करें जाप

शनि एकादशी के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों का तेल का दीपक जलाना चाहिए. साथ ही ऊँ शं शनैश्चराय नमः शनिदेव के मंत्र का भी जाप करते रहना चाहिए. शनिदेव और एकादशी के संयोग में काले तील, काली उड़द और काले वस्त्रों का दान करना शुभ फल देता है.

इस दिन आप किसी गरीब को चप्पल-जूते और छाता दान करें तो यह बहुत ही शुभदायी होता है. आपके इस कार्य से शनि बहुत खुश होते हैं. इस दिन किसी जरूरतमंद को तेल दान करने से बाधाएं खत्म होती हैं.

विशेष उपायों से भाग्य होता है प्रबल

मान्यताओं के अनुसार कुछ विशेष उपाय करने से आपका भाग्य प्रबल होता है. ग्रह दोष भी दूर हो जाते हैं. आइये जानते हैं विशेष उपायों के बारे में..

- अक्सर लोग केवल भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. उनके साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको माता लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होगी. माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं. इस बात का ध्यान रहे कि माता लक्ष्मी की पूजा में तुलसी का उपयोग न करें.
- यदि आपके दांपत्य जीवन में किसी प्रकार की समस्या है, तो उससे मुक्ति पाने के लिए गुरुवार का व्रत रखें और भगवान विष्णु की पूजा विधि विधान से करें.
- यदि आपके घर मांगलिक कार्य नहीं हो पा रहा है, शादी में अड़चनें आ रही हैं, तो शनिवार को आप देवों के शनि की पूजा करें. उनके प्रबल होते ही मांगलिक कार्य होंगे.
- मेहनत के बाद भी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है, काम का श्रेय नहीं मिल रहा है, तो आपको अपनी कुंडली के शनि ग्रह के दोष दूर करके चाहिए. इसके लिए शनि बीज मंत्र का जाप करें.
- मांगलिक दोष दूर करने के लिए शनिवार को काले तिल, काले वस्त्र, लोहे, आदि का दान करें.

कुंडली में शनि ग्रह को मजबूत करने के उपाय

-  जिन लोगों का शनि ग्रह कमजोर होता है उनको शनि का व्रत करना चाहिए. उस नील रंग के कपड़े पहनने चाहिए. यह व्रत आप 3, 9 या 16 वर्ष तक कर सकते हैं.
-. शनि को मजबूत करने के लिए आप ओम प्रां प्रीं प्रों सः शनैश्चराय  नमर मंत्र का जाप मंत्र का जाप 3, 5 या 16 माला कर सकते हैं.
- जिनका शनि कमजोर होता है, उनको भोजन में काले चने, काले तिल का सेवन करना चाहिए.
- जो लोग शनिवार को व्रत रखते हैं, उनकी बुद्धि और विद्या बढ़ती है. विवाह की देरी दूर होती है. धन स्थिर होता है और यश बढ़ता है.
- आपको अपने माता-पिता, गुरु और बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए. इससे भी शनि  ग्रह मजबूत होता है.
- साफ-सफाई रखने, पीपल एवं ब्रह्मा जी की पूजा करने, गुरु की सेवा करने से भी शनि ग्रह अच्छा रहता है.
- तिल, साबुत उड़द दान करने, और चावल गरीबों को खिलाने और स्वयं मूली, पुदीना, हरा प्याज, सतावरी साग आदि खाने से भी शनि ग्रह मजबूत होता है.

आर्थिक बदहाली और दरिद्रता होगी दूर

आर्थिक बदहाली और दरिद्रता को दूर करने के लिए मैं आपको एक सरल उपाय बता रहा हूं. आज शनिवार है और आज यह उपाय कर सकते हैं. एक सूखा नारियली लीजिए. उसे उपर से चाकू से गोलाकार छिद्र कर दीजिए. उसमें सात तरह के थोड़ा-थोड़ा अनाज और चीनी डाल दीजिए उपर से थोड़ा सा गाय का घी डाल दीजिए. फिर उसे उस नारियल के टूकड़ा से ही ढंक दीजिए.

शनिवार के दिन बरगद के पास ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर चीटियां ज्यादा हो. वहां पर थोड़ा सा जमीन में गड्ढा करके उसे उस नारियल को डाल दीजिए. इसे चीटियां जितनी जल्दी खत्म करेगी. आपकी दरिद्रता भी उतनी ही तेजी से दूर होगी. तीन शनिवार यह उपाय कीजिए. आपकी आर्थिक बदहाली दूर हो जायेगी. यह एक अचूक टोटका है. और इसका सफल प्रभाव देखा गया है.

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang: चम्पा के फूलों से करें भगवान की पूजा, आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़