Aaj Ka Panchang: चम्पा के फूलों से करें भगवान की पूजा, आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 11 June 2022: आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और राहुकाल जानिए.

Written by - Acharya Vikramaditya | Last Updated : Jun 10, 2022, 08:25 PM IST
  • गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए करें ये उपाय
  • आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ेगा?
Aaj Ka Panchang: चम्पा के फूलों से करें भगवान की पूजा, आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज शनिवार है और आज शनि एकादशी है. शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करने का, उनकी प्रतिमा पर तेल अर्पित करने का विशेष विधान है. आज सबसे खास योग बन रहा है कि आज शनि एकादशी भी है.

आइये जानते हैं कि आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है. अगर कोई व्यक्ति अपनी गुप्त मनोकामना की पूर्ति करना चाहता है, तो उसे क्या करना चाहिए?

आज का पंचांग
ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष - एकादशी - द्वादशी क्षय - शनिवार
नक्षत्र- स्वाति नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- परिघ योग
चन्द्रमा का तुला राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - 11.30 बजे से 12.25 बजे तक
राहु काल- 09.05 बजे से 10.46 बजे तक

त्योहार- शनि एकादशी
आज बेहद खास चंपक द्वादशी है. चम्पा के फूलों से भगवान की पूजा के विधान के कारण ही इसे चम्पक द्वादशी के नाम से जाना जाता है. आज के दिन चम्पा के फूलों से पूजा आदि के बाद गोविन्द के इस मंत्र का जाप भी करना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान गोविंद विट्ठलनाथ जी (भगवान श्री कृष्ण) का चंपा के फूलों से पूजन व श्रृंगार किया जाता है. इस दिन विष्णु के अवतार श्रीराम तथा शेषनाग के अवतार श्री लक्ष्मण की मूर्तियों की पूजा की जाती है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें
आज एक मिट्टी के कलश में तीन तरह बराबर अनाज को रखकर उपर से उसमें एक सिक्का और दुर्वा डाल दें. उसे ढक्कन से ढंक दें. उस ढक्कन पर एक घी का दीपक जलाकर उस कलश को देवी दुर्गा को अर्पित करें.

इसे भी पढ़ें- Rashifal: मेष और कर्क राशि वालों को होगा धन लाभ, जानिए मिथुन, वृष, कन्या, तुला, मीन का आज का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़