Jitiya Vrat 2023: जितिया व्रत करने से हो सकती है संतान प्राप्ति, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

Jitiya Vrat 2023 Date: जितिया व्रत स्त्री संतान प्राप्ति और मां अपनी संतान की लंबी उम्र के लिए करती है. व्रत 6 अक्टूबर को सुबह 9:34 बजे से शुरू होगा, जो 7 अक्टूबर को 10:32 तक चलेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 30, 2023, 09:30 AM IST
  • व्रत 6 अक्टूबर को सुबह 9:34 बजे से शुरू होगा
  • इसे जीवित पुत्रिका व्रत के नाम से भी जाना जाता है
Jitiya Vrat 2023: जितिया व्रत करने से हो सकती है संतान प्राप्ति, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: Jitiya Vrat 2023 Date: सनातन धर्म में जितिया व्रत का महत्व माना जाता है. इस दिन महिलाएं निर्जला उपवास कर संतान प्राप्ति या संतान की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती है. यह व्रत नहाए खाए से शुरू होकर सप्तमी, अष्टमी और नवमी तक चलता है. इस जितिया व्रत की अवधि काफी कम है. यह 5 अक्टूबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगा. आइए जानते है कि हिंदू पंचांग के अनुसार व्रत का शुभ मुहूर्त क्या है और इस व्रत का इतना महत्व क्यों है. 

कब से कब तक है व्रत
हिंदू पंचांग के अनुसार 5 अक्टूबर को नहाय खाय है. यह 6 अक्टूबर को सूर्योदय से पहले तक रहेगा. व्रत 6 अक्टूबर को सुबह 9:34 बजे से शुरू होगा, जो 7 अक्टूबर को 10:32 तक चलेगा. 
 
जितिया व्रत का महत्व
हिंदू धर्म में संतान की माता जितिया व्रत को खूब मानती है. यदि स्त्री संतानहीन है तो संतान प्राप्ति के लिए व्रत रखती है. जबकि माता अपने पुत्र की लंबी आयु के लिए इस व्रत को रखती है. यही कारण है कि इसे जीवित पुत्रिका व्रत के नाम से भी जाना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- October में आएंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण, इन तीन राशियों की खुलेगी किस्मत, मिलेगी अकूत संपत्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़