नई दिल्ली: Govardhan Puja Date: दीपोत्सव के चौथे दिन गोवर्धन पूजा की जाती है. यह पर्व हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन गोवर्धन पर्वत बनाया जाता है. फिर भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति बनाई जाती है. शाम को गोवर्धन पर्वत और श्रीकृष्ण की पूजा होती है. इस दौरान भगवान को अन्नकूट और कढ़ी चावल का भोग चढ़ाया जाता है. इस साल दिवाली 12 नवंबर को थी, आइए जानते हैं कि गोवर्धन पूजा कब है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये है सही डेट और शुभ मुहूर्त
इस साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि का शुभारंभ 13 नवंबर को को दोपहर 02 बजकर 56 मिनट से हो रही है. 14 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 36 मिनट पर होगा. इस लिहाज से गोवर्धन पूजा का त्योहार 14 नवंबर को मनाया जाएगा. गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त 14 नवंबर को सुबह 6 बजकर 43 मिनट बजे से 8 बजकर 52 मिनट के बीच है. गोवर्धन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त दो घंटे नौ मिनट तक ही रहेगा, पूजा का मुहूर्त रहेगा. इस दिन आंगन में गोबर से गोवर्धन बनाया जाता है, उसकी पूजा की जाती है. इसे प्रकृति की पूजा भी कहा जाता है. 


गोवर्धन पूजा विधि
गोवर्धन पूजा के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान करें. शुभ मुहूर्त के दौरान ही गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत की आकृति बनाएं. साथ ही पशुधन यानी गाय,-बछड़े की आकृति भी बनाई जाती है. धूप-दीप से विधिवत पूजा की जाती है. फिर भगवान श्रीकृष्ण का दूध से स्नान कराएं और उनकी पूजा करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Today Panchang: आज कार्तिक माह की अमावस्या तिथि, जानिए मांगलिक कार्य का शुभारंभ करें या नहीं


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.