नई दिल्ली: सपने में हमें अक्सर ऐसी चीजें भी दिखती हैं, जो भविष्य में घटित होती हैं. यह किसी करामात से कम नहीं है कि भविष्य (Future) में होने वाली चीजों का पहले ही पता लग जाए. स्वप्नशास्त्र में ऐसे कुछ सपनों का भी जिक्र है, जो कुंवारी लड़कियों को शादी से पहले आते हैं. यूं भी कह सकते हैं कि शादी का संकते देने के लिए कुछ खास तरह के सपने आते हैं. इन सपनों के जरिए आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि जल्द ही आपकी शादी होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब सपने में मोर नाचे 
अगर किसी लड़की को सपने में मोर नाचता हुआ दिखाई देता है, तो मानकर चलिए कि जल्द ही उसकी शादी होने वाली है. यदि वह पहले से शादीशुदा हैं और फिर भी उसे ऐसा सपना आ रहा है, मतलब उसकी शादीशुदा जिंदगी में खुशियों की बहार आने वाली है. दरअसल, मोर का नाचना शुभ संकेत माना जाता है, क्योंकि मोर बारिश में खुश होकर नाचता है. 


सपने में हल्दी दिखे, तो जल्द हाथ पीले होंगे 
शादी में हल्दी का काफी महत्व है, इसके लिए अलग से रस्म तक बनाई गई है. किसी को सपने में हल्दी नजर आती है, मतलब जल्द ही उसके हाथ पीले होने वाले हैं. दरअसल, हिंदू रीति-रिवाज से होने वाली शादियों में दूल्हा-दुल्हन को शादी से पहले हल्दी लगाई जाती है, इसीलिए सपने में हल्दी दिखना शादी के पहले का संकेत माना जाता है. 


खुद को नाचते हुए देखना भी शादी का इशारा  
मोर के अलावा आप सपने में खुद को नाचते हुए देखती हैं, तो भी यह समझ लीजिए कि जल्द ही आपको सुयोग्य वर मिलने वाला है. इसे आप शादी से पहले का ही संकेत मान सकते हैं. यदि कोई रिश्तेदार या करीबी सपने में खुश और मुस्कुराता दिखाई दे, तो यह भी आपकी जल्द शादी होने का इशारा है. 


इंद्रधनुष भर देगा जिंदगी में नए रंग 
इंद्रधनुष को आमतौर पर पॉजिटिविटी का साइन माना जाता है, इसे देखकर हर किसी का मन प्रफुल्लित हो उठता है. सपने में इंद्रधनुष का दिखना भी कुछ-कुछ ऐसा ही संकेत देता है. यदि आपकी शादी नहीं हुई है तो जल्द शादी होने की संभावना है. इसके अलावा यह आपकी जिंदगी में नए रंग भरने का संकेत भी करता है. आपकी फीकी पड़ी जिंदगी रंगीन होने की ओर है. 


ये भी पढ़ें- Dreams में पूर्वजों का दिखना शुभ है या अशुभ, जानिए यहां...


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.