Dreams में पूर्वजों का दिखना शुभ है या अशुभ, जानिए यहां...

Ancestors in Dreams: स्वप्नशास्त्र में हर सपने का अर्थ होता है. इसके मुताबिक, आपको सपने में पूर्वज गुस्सा करते दिखाई देते हैं, तो समझ लीजिए कि पितर आपसे नाराज है. आपको पितृदोष है, इससे मुक्ति पाने के लिए पितरों को प्रसन्न करने की कोशिश करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2023, 07:52 AM IST
  • सपने में मृत माता-पिता का दिखना शुभ
  • पितर गुस्से में, मतलब पितृदोष
Dreams में पूर्वजों का दिखना शुभ है या अशुभ, जानिए यहां...

नई दिल्ली: स्वप्नशास्त्र कहता है कि व्यक्ति द्वारा देखे गए हर सपने का कोई न कोई मतलब जरूर होता है. लोग तरह-तरह के सपने देखते हैं, इनमें कुछ अच्छे तो कुछ बुरे होते हैं. सपने में पूर्वजों का दिखना भी काफी कुछ बताता है. अक्सर लोगो को वहम रहता है कि सपने में पूर्वज दिखना सिर्फ अशुभ संकेत है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. ये आपको अच्छे और बुरे, दोनों संकेत देते हैं. आइए जानते हैं ऐसे सपनों का आखिर क्या अर्थ है.

पूर्वजों से लगाव भी कारण 

स्वप्नशास्त्र के मुताबिक, यदि आपको किसी ऐसे पूर्वज का सपना आया है जिसकी हाल ही में मौत हुई है, तो समझ लीजिए कि आपका उनसे काफी स्नेह है. आप अब भी उनको याद करते हैं. ऐसे सपने उस मृत व्यक्ति के प्रति आपके लगाव को दिखाते हैं.

जब इच्छा पूरी करने को कहते हैं पूर्वज 
यदि किसी सपने में आपको अपने पूर्वज दिखे हैं और वे आपसे कुछ कहना चाहते हैं, इसका मतलब उनकी कोई इच्छा है जिसे वे जीते-जी पूरा नहीं कर पाए. अब वे आपसे उस इच्छा को पूरा करने के लिए कह रहे हैं. इसके अलावा यह संकेत भी हो सकता है कि वे आपको किसी आगामी घटना का आभास करा रहे हों.

मृत माता-पिता का दिखना शुभ 

सपने में मृत माता-पिता या दोनों में से एक के दिखने का यही मतलब है कि आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है. ऐसे सपनों को स्वप्नशास्त्र में शुभ माना जाता है. इसका संकेत है कि आपको अपनी वर्कप्लेस पर सम्मानित किया जाएगा. मुमकिन है कि आप अपने करियर में आगे बढ़ेंगे.

जब पितर आपको आगाह करते हैं 

यदि सपने में आपको पितर दिखाई देते हैं, तो इसके कई मायने हो सकते हैं. मसलन, वे आपसे बात कर रहे हैं तो जान लीजिए कि वे आपको आगाह करने आए हैं. आपके साथ कोई बड़ी दुर्घटना होने वाली है, लेकिन वे आपको सचेत रहने का इशारा कर रहे हैं. यदि पितर आपको देखकर मुस्कुरा रहे हैं, तो समझ लीजिए कि आपका भाग्य आपके साथ है. घर में सुख-समृद्धि आएगी. पितृदेव आपसे प्रसन्न हैं.

पितर गुस्सा करें, मतलब पितृदोष

कई बार ऐसे सपने भी आते हैं, जब पितर गुस्सा करते दिखते हैं, इससे स्पष्ट है कि वे आपसे नाराज हैं और आपको उन्हें प्रसन्न करना होगा. ऐसे सपने उन्हीं लोगों को आते हैं, जिन्हें पितृदोष लगा होता है. इसलिए जरूरी है कि इन सपनों से बचने के लिए अपने पितरों को खुश रखें.

ये भी पढ़ें- Daily Horoscope: आज वृष राशि वालों के काम आएगी चतुराई, जानें मेष, मिथुन, सिंह, तुला, धनु, कुंभ का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़