Lohri 2023 Date: क्या लोहड़ी हमेशा 13 जनवरी को होती है? निश्चित तिथि, समय, कर्मकांड

Lohri 2023 Date: लोहड़ी की रात को सूर्य का राशि परिवर्तन होता है और वो मकर राशि में प्रवेश करता है.जिसके अगले दिन मकर संक्रांति मनाई जाती है. इस बार यह पर्व 14 जनवरी को शनिवार के दिन मनाया जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2023, 06:48 PM IST
  • कब है लोहड़ी 13 या 14 जनवरी?
  • जानिए इस त्योहार से जुड़ी खास बातें
Lohri 2023 Date: क्या लोहड़ी हमेशा 13 जनवरी को होती है? निश्चित तिथि, समय, कर्मकांड

Lohri 2023 Confirm Date: लोहड़ी उत्तर भारत में मनाए जाने वाला लोकप्रिय त्योहार है. यह त्योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है.  इस दिन नई फसल की पूजा की जाति है और अग्नि को पहला भोग लगाया जाता है. लोहड़ी के दिन को सर्दियों के मौसम के खत्म होने की शुरुआत माना जाता है. लोहड़ी के बाद से दिन बड़े होने लगते हैं और रात छोटी होने लगती हैं. 

पारंपरिक तौर पर लोहड़ी का यह त्योहार फसल की कटाई और नई फसल की बुआई के साथ जुड़ा हुआ है. लोहड़ी के दिन सिख और पंजाबी समुदाय के लोग अलाव जलाकर उसमें तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली चढ़ाते हैं और उसकी परिक्रमा करते हैं. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के आसपास की जगहों में ये त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है.

Lohri 2023 Confirm Date

इस बार लोहड़ी की तारीख को लेकर लोगों में काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. लोहड़ी का पर्व मकर संक्रांति के एक दिन पहले मनाया जाता है. इस साल मकर संक्रांति का 15 जनवरी 2023 को पड़ रही है. इसलिए लोहड़ी का का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाएगा. इस साल 14 जनवरी 2023 को लोहड़ी की पूजा का शुभ मुहूर्त रात 8 बजकर 57 मिनट पर है.

लोहड़ी की विधि (Lohri 2023)

- लोहड़ी के दिन बच्चे घर-घर जाकर लोक गीत गाते हैं.
- बच्चों को खाली हाथ लौटाना अशुभ माना जाता है.
- लोग उन्हें उन्हें गुड़, मूंगफली, तिल, गजक या पैसे भी देते हैं.
- बच्चों द्वारा इकट्ठा किए गए संग्रह को लोहड़ी कहा जाता है.
- लोगो के घर से लकड़ियां इकट्ठा कर शाम को आसपास की खुली जगह पर जलाई जाती हैं.
- उस अग्नि में तिल, गुड़ और मक्का को भोग के रूप में चढ़ाया जाता है.
- लोहड़ी की रात सरसों का साग, मक्की दी रोटी और खीर भी खाई जाती है.
- इस दिन पंजाब के कुछ हिस्सों में पतंगबाजी भी लोकप्रिय है

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Makar Sankranti 2023: किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति 14 या 15 जनवरी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़