Lohri 2024: 13 या 14 जनवरी, कब है लोहड़ी? जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Lohri 2024: हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले लोहड़ी त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. ये त्योहार अपने आप में विशेष महत्व रखता है. सिख समुदाय के लोग बड़े ही उत्साह से लोहड़ी का त्योहार मनाते हैं. आइए जानते हैं, लोहड़ी कब है और इसका महत्व क्या है. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 11, 2024, 12:11 PM IST
  • सिख समुदाय में मनाया जाता है लोहड़ी
  • 14 जनवरी को मनाई जाएगी लोहड़ी
Lohri 2024: 13 या 14 जनवरी, कब है लोहड़ी? जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

नई दिल्ली: Lohri 2024: हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले लोहड़ी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति है. इससे एक दिन पहले यानी 14 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाएगी. सिख समुदाय के लोग बड़े ही उत्साह से लोहड़ी का त्योहार मनाते हैं. लोहड़ी के दिन रात को आग जलाई जाती है और उस आग के चारों ओर परिक्रमा की जाती है. परिक्रमा करते समय आग में मूंगफली, रेवड़ी, तिल और गुड़ चढ़ाया जाता है. लोहड़ी का पर्व किसानों के लिए खास माना जाता है. इस दिन रवि योग समेत कई शुभ योग बन रहे हैं.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, सूर्य देव 15 जनवरी को देर रात धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे इसलिए इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इससे एक दिन पहले लोहड़ी त्योहार मनाया जाएगा. इसलिए इन शुभ मुहूर्त में ही लोहड़ी की विधि-विधान से पूजा करें.  

लोहड़ी के लिए ये हैं शुभ मुहूर्त 
सुबह 05 बजकर 27 मिनट से 06 बजकर 21 मिनट तक 
दोपहर 02 बजकर 15 मिनट से 02 बजकर 57 मिनट तक 
शाम 05 बजकर 42 मिनट से 06 बजकर 09 मिनट तक 
रात्रि 12 बजकर 03 मिनट से 12 बजकर 57 मिनट तक 

चढ़ानी चाहिए ये चीजें
लोहड़ी में जलाई गई अग्नि को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस दिन अग्नि में रेवड़ी, गन्ना, फूले, मेवे, गजक, मूंगफली, नारियल चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है.

जरूर करें ये काम
लोहड़ी के दिन गरीबों और जरूरमंदों को दान जरूर करना चाहिए. माना जाता है कि इस दिन गाय को उड़द दाल और चावल खिलाने से गृह क्लेश से छुटकारा मिलता है. ऐसा करने से परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़