नई दिल्लीः Magh Purnima 2024: हिंदू धर्म में  माघ पूर्णिमा को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है. माघ पूर्णिमा आज यानी शनिवार 24 फरवरी को है. इस दिन लोग पवित्र नदी में स्नान करते हैं, दान करते हैं, व्रत रखते हैं और सत्यनारायण भगवान का पूजन करते हैं. वैसे तो हर महीने की पूर्णिमा पूजा-पाठ के दृष्टिकोण से खास मानी जाती है लेकिन माघ मास की पूर्णिमा का विशेष धार्मिक महत्व है. माघ पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी, चंद्र देव की भी पूजा करना शुभ माना जाता है. आइये जानते हैं, माघ पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है और इसके महत्व के बारे में:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 
माघ पूर्णिमा धार्मिक महत्व 

ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु ने माघ पूर्णिमा के दिन 'मत्स्य अवतार' धारण किया था. इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से धन, समृद्धि और सुख प्राप्त होता है. माघ पूर्णिमा के दिन गंगा, यमुना, सरस्वती जैसी पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्व है. इस दिन दान-पुण्य करने से पुण्य फल प्राप्त होता है. 


माघ पूर्णिमा के दिन कई व्रत रखे जाते हैं, जैसे कि माघी पूर्णिमा व्रत, सत्यनारायण व्रत आदि. माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा पूर्ण रूप से प्रकाशित होता है, जो सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है. माघ पूर्णिमा के दिन सूर्य उत्तरायण होता है, जिसका मतलब है कि दिन बड़े होने लगते हैं.


शुरू होता है होली का त्योहार
माघ पूर्णिमा के दिन से होली का त्योहार शुरू होता है. माघ पूर्णिमा के दिन कई जगहों पर मेले लगते हैं, जहां लोग विभिन्न वस्तुओं की खरीदारी करते हैं. माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस दिन ध्यान, योग और अन्य आध्यात्मिक गतिविधियों में भाग लेने से आध्यात्मिक उन्नति होती है. माघ पूर्णिमा का महत्व विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग हो सकता है. यह एक ऐसा त्योहार है जो धार्मिक, खगोलीय और सांस्कृतिक महत्व का मिश्रण है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)