चाहते हैं खुशियों से भरा रहे आपका परिवार, तो मंगलवार को भूलकर भी न करें ये 5 काम

Mangalwar Remedies: जीवन में उत्पन्न तमाम तरह की परेशानियों से बचने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं. मान्यता है कि उन उपायों को आजमाने से हमें सभी तरह की कठिनाइयों से राहत मिलती है. इन्हीं उपायों में से एक है मंगलवार का उपाय. वैसे तो हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है, लेकिन मंगलवार के दिन का शास्त्रों में कुछ विशेष ही महत्व है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 15, 2024, 06:31 PM IST
  • बजरंग बली को समर्पित है मंगलवार का दिन
  • मंगलवार को भूलकर भी न करें ये 5 काम
चाहते हैं खुशियों से भरा रहे आपका परिवार, तो मंगलवार को भूलकर भी न करें ये 5 काम

नई दिल्लीः Mangalwar Remedies: जीवन में उत्पन्न तमाम तरह की परेशानियों से बचने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं. मान्यता है कि उन उपायों को आजमाने से हमें सभी तरह की कठिनाइयों से राहत मिलती है. इन्हीं उपायों में से एक है मंगलवार का उपाय. वैसे तो हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है, लेकिन मंगलवार के दिन का शास्त्रों में कुछ विशेष ही महत्व है. 

बजरंग बली को समर्पित है मंगलवार का दिन
शास्त्रों की मानें, तो मंगलवार का दिन मंगल ग्रह और संकट मोचन बजरंग बली को समर्पित है. इस दिन सच्चे मन से प्रभु की आराधना करने पर मांगी हुई हर एक मनोकामना पूरी होती है. हालांकि, कुछ काम ऐसे हैं, जिन्हें मंगलवार के दिन करने से बचना चाहिए. वरना हमें मंगल और हनुमान जी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं उन कामों के बारे में जिन्हें हमें मंगलवार के दिन करने से बचना चाहिए. 

मंगलवार को भूलकर भी न करें ये 5 काम
1. शास्त्रों की मानें, तो मंगलवार के दिन हमें भूलकर भी हनुमान जी को दूध की बनी हुई कोई भी मिठाई नहीं चढ़ानी चाहिए. इससे हमें बजरंग बली के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. 
2. इसके अलावा मंगलवार के दिन हमें अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस दिन मांस-मदिरा का सेवन तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 
3. वहीं, अगर आप मंगलवार को व्रत रखते हैं, तो नमक का सेवन न करें. मान्यता है कि इससे व्रत के फल नहीं मिलते हैं. 
4. इस दिन किसी भी व्यक्ति को उधार पैसा नहीं देना चाहिए. क्योंकि इस दिन दिया गया उधार कभी वापस नहीं आता है. 
5. इन सब के बजाय मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा भी नहीं करनी चाहिए. साथ ही इस दिन हमें लाल या नारंगी रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Swapna Shastra: सपने में अगर आपने देखी है ये चीज, तो समझ लें भैरव बाबा आपसे है प्रसन्न, जल्द होंगे मेहरबान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़