नई दिल्ली. पितृ पक्ष के तुरंत बाद नवरात्रि शुरू होने वाली है. नवरात्रि का त्योहार नौ रातों और दस दिनों तक चलता है और विजया दशमी के साथ समाप्त होता है. इस दिन को महिषासुर नामक राक्षस पर मा की विजय के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस बार नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रही है. इन दिनों में मां की पूजा के दौरान कुछ नियमों का पालन किया जाता है, ऐसा नहीं करने वालों को कई करह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रह्मचर्य का करें पालन 
नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान महिला और पुरुष दोनों को ब्रह्मचर्य का सख्ती से पालन करना चाहिए. इन दिनों शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए. साफ मन और स्वच्छ तन से की हुई पूजा से ही मां का आशीर्वाद प्राप्त होगा.


महिलाओं का सम्मान करें
नवरात्रि में मां दुर्गा का अशीर्वाद पाने के लिए घर की महिलाओं का सम्मान करना चाहिए. मान्यता है कि जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता है, वहां कभी भी लक्ष्मी वास नहीं करती.


घर को न छोड़े खाली
नवरात्रि के पहले दिन से लेकर विजय दशमी तक घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए. घर में किसी न किसी को हमेशा रहना चाहिए.


मांस-मदिरा का सेवन ना करें
इन नौ दिनों में लहसुन, प्याज और मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. नवरात्रि में जातकों को सात्विक भोजन करने की सलाह दी जाती है.


Koo App
नवरात्रि में माता के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है। इस साल शारदीय नवरात्र 26 सितम्‍बर से शुरू होकर 5 अक्‍दुबर तक होंगें। शारदीय नवरात्र में माता के नौ रूपाें का अलग- अलग महत्‍व होता है जो भक्‍तों के लिये विशेष फलदायी होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि प्रारंभ होकर नवमी तिथि यानी 5 अक्टूबर तक चलेंगे इस साल के शारदीय नवरात्रि को खास माना जा रहा है क्योंकि मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी।आएंगी। #kookiyakya #astroarunpandit #navratri #kooforindia
- Astro Arun Pandit (@astroarunpandit) 22 Sep 2022


इस काम से करें परहेज
नवरात्रि में किसी को काले रंग के कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और न ही इन नौ दिनों के दौरा नाखून, दाढ़ी और बाल भी नहीं कटवाने चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Navratri 2022: नवरात्रि पर इन रंगों से करें मां के 9 स्वरूपों की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.