नई दिल्ली: Navratri 2024: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. जल्द ही देश में नवरात्रि का पर्व भी शुरू होने वाला है. शारदीय नवरात्रि को देश के बड़े हिस्से में मनाया जाता है. इस साल शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर, 2024 से शुरू हो रही.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिथि कब शुरू होगी?
वैदिक पंचांग की मानें तो इस साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत. 2 अक्टूबर को रात 12 बजकर 18 बजे से होगा. यह तिथि 4 अक्टूबर को 02 बजकर 58 मिनट तक मान्य रहेगी.

नवरात्रि के 9 नियम
नवरात्रि के दौर में जरूरी है कि आप नियमों की पालना जरूर करें. आप यदि इन नियमों की पालना नहीं करते हैं, इन्हें तोड़ते हैं तो आपको व्रत का फल नहीं मिलता है. आइए, जानते हैं कि नवरात्रि के व्रत के दौरान कौनसे 9 नियम फॉलो करने हैं.
 
1. नवरात्रि से ठीक एक दिन पहले मां दुर्गा की आराधना करें और कलश की स्थापना करें. कलश स्थापना को घटस्थापना भी कहा जाते हैं.

2. नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक पूरे परिवार को सात्विक भोजन करना चाहिए.

3. नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक सात्विक आचरण करें. पवित्र रहने का नियम न टूटें.

4. नवरात्रि में तामसिक वस्तुएं न खाएं. तामसिक वस्तुएं जैसे- गुटखा, पान, सुपारी, सिगरेट, अंडा, शराब, बीड़ी, प्याज, लहसुन, मांस, मछली आदि का सेवन न करें.

5. नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोगों को को ब्रह्मचर्य के नियमों पालन करना चाहिए. भोग-विलासिता से भी दूरी बनाए रखें.

6. नवरात्रि के पहले दिन व्रत करने के बाद पूजा जरूर करें. मां दुर्गा को चौकी पर विराजमान करें.

7. नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती और देवी भागवत पुराण का पाठ जरूर करें. आप पर मां दुर्गा का आशीर्वाद रहेगा.

8. दुर्गा अष्टमी के दिन कन्या पूजन जरूर करें. कन्याओं को देवी मां का रूप माना जाता है.

9. दुर्गा अष्टमी पर नवरात्रि का हवन करें. इसे आप चाहें तो महानवमी के दिन भी कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: इस राशि के जातक वाहन चलाते समय बरतें सावधानी, हो सकती है दुर्घटना; जानें 26 सितंबर का राशिफल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.