नीम का ये उपाय दिलाएगा मंगल और शनि के दोष से मुक्ति, हर मुश्किल से मिलेगा छुटकारा

Neem Remedies: शास्त्रों के अनुसार नीम के पेड़ में मां दुर्गा का वास होता है. यही नहीं मां शीतला और मां काली की पूजा में भी नीम का प्रयोग किया जाता है.  कुंडली में शनि, राहु, केतु और मंगल की शांति के लिए भी यह अत्यंत उपयोगी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 22, 2022, 03:30 PM IST
  • कुंडली में मंगल दोष का उपाय
  • नीम की करें विधिपूर्वक पूजा
नीम का ये उपाय दिलाएगा मंगल और शनि के दोष से मुक्ति, हर मुश्किल से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली. ज्योतिष शास्त्र में नीम के पेड़ का बहुत अधिक महत्व है. इसका उपयोग कई तरह के धार्मिक कार्यों और कई ज्योतिषीय समस्याओं के समाधान के लिए भी किया जाता है. नीम का संबंध उत्तरा भाद्रपद से भी है. उत्तरा भाद्रपद आकाश मंडल में 26वां नक्षत्र है. यह मीन राशि के अंतर्गत आता है और इसका स्वामी शनि है.

शास्त्रों के अनुसार नीम के पेड़ में मां दुर्गा का वास होता है. इसी वजह से मां शीतला और मां काली की पूजा में नीम का प्रयोग किया जाता है. इतना ही नहीं कुंडली में शनि, राहु, केतु और मंगल की शांति के लिए भी यह अत्यंत उपयोगी है. इसके अलावा नीम का पेड़ परिवार के सुख-सौभाग्य में वृद्धि करने और घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 
नीम के पेड़ की पूजा करने के फायदे

कुंडली में मंगल दोष का उपाय
अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो नीम की पूजा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. मंगलवार के दिन नीम के पेड़ पर जल चढ़ाने और चमेली के तेल का दीपक जलाने से मंगल दोष से मुक्ति मिलती है.

नीम को न पहुंचाएं नुकसान
जिन लोगों का जन्म उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में हुआ है, उन लोगों को आज के दिन नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. नीम के पेड़ की लकड़ी, उसके पत्ते या उसके फलों को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए.

नीम की करें विधिपूर्वक पूजा 
अगर आपको अपने नए व्यापार में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो उन मुश्किलों से छुटकारा पाने के लिए स्नान के बाद नीम के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा करें. ऐसा करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.

घर के बाहर लगाएं नीम का पेड़
कुंडली में शनि की दशा को ठीक करने के लिए घर के बाहर नीम का पेड़ लगाएं. नीम की लकड़ी से हवन करेने से आपको लाभ होगा. इससे शनि देव की कृपा आप पर बनी रहेगी.

नकारात्मक ऊर्जा होगी खत्म
नीम का पेड़ अगर घर के बाहर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मद मिलती है और इसके साथ ही आसपास ठंडक भी बनी रहती है. नीम के पेड़ से जुड़ी किसी भी चीज को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Elaichi Ke Totke: नहीं मिल रही मनचाही नौकरी, अपनाएं छोटी इलायची के ये 10 टोटके

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़