Vastu Shastra: बच्चों के बिस्तर के सामने भूलकर भी न लगाएं ये चीजें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Vastu Tips:  बच्चों का बेडरूम घर की पश्चिम दिशा में होना चाहिए, जबकि आपके बच्चों के कमरे का दरवाजा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. वास्तु कहता है कि बच्चों के कमरे में बहुत सारे गैजेट्स नहीं होने चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2023, 07:39 AM IST
  • बच्चों का बेडरूम घर की पश्चिम दिशा में होना चाहिए
  • बच्चों के बेडरूम में बेड दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं
Vastu Shastra: बच्चों के बिस्तर के सामने भूलकर भी न लगाएं ये चीजें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: Vastu Tips: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ाई में तेज हों और अच्छा करियर बनाएं. इसके माता-पिता अपनी ओर से हरसंभव कोशिश करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र बताता है कि बच्चों में सकारात्मक ऊर्जा भरने के लिए, उन्हें खुश रखने के लिए उनके बेडरूम में कुछ चीजों का सही तरीके से होना जरूरी है. आइए, इसके बारे में जानते हैं.

पश्चिम दिशा में हो बेडरूम
सबसे पहले ये जान लें कि बच्चों का बेडरूम घर की पश्चिम दिशा में होना चाहिए. वास्तु के अनुसार, इससे बच्चों को आरामदायक और सुकून भरी नींद आएगी. उनका स्वभाव भी चिड़चिड़ा नहीं होगा.

पूर्व की ओर हो दरवाजा
आपके बच्चों के कमरे का दरवाजा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए, जो दक्षिणावर्त दिशा में खुलना चाहिए. बच्चों कमरे के दरवाजे पर कोई साइन बोर्ड या संकेत नहीं होना चाहिए, इससे उनमें आक्रमकता और अहंकार बढ़ जाता है.

बिस्तर के सामने न हों ये चीजें
अपने बच्चे के बिस्तर के सामने दरवाजा बिलकुल न हो. साथ ही कोई शीशा या खिड़की भी न लगाएं. इससे वे निद्रा की कमी के शिकार हो सकते हैं. जबकि शीशा नकारत्मकता के भाव पैदा कर देता है. 

बेड पश्चिम में लगाएं 
बच्चों के बेडरूम में बेड दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं. इसी दिशा में शयनकक्ष शुभ माना जाता है.बेहतर स्वास्थ्य और सफलता के लिए बिस्तर को पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं. 

बच्चे के रूम में न हों गैजेट्स
वास्तु कहता है कि बच्चों के कमरे में बहुत सारे गैजेट्स नहीं होने चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स तनाव और खतरनाक विकिरण उत्पन्न करते हैं. इससे बच्चा एक चीज पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाता.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में दिखें हैं यमराज, तो क्या सचमुच मौत है नजदीक?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़