Phulera Dooj 2023: मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ है फुलेरा दूज, जानें शुभ मुहूर्त व महत्व

Phulera Dooj 2023: फुलेरा दूज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाई जाती है. इस दिन लोग राधा-कृष्ण की पूजा करते हैं. मथुरा और वृंदावन में राधा-कृष्ण की मूर्तियों और मंदिरों को फूलों से सजाया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 09:00 AM IST
  • फुलेरा दूज 2023 शुभ मुहूर्त
  • फुलेरा दूज 2023 मान्यता
Phulera Dooj 2023: मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ है फुलेरा दूज, जानें शुभ मुहूर्त व महत्व

Phulera Dooj 2023 आज 21 फरवरी, 2023 को पुलेरा दूज मनाई जा रही है. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाई जाती है. यह त्योहार विशेष रूप से मथुरा और वृंदावन में मनाया जाता है. फुलेरा दूज वसंत पंचमी और होली के त्योहार के बीच मनाई जाती है. यह दिन राधा और श्रीकृष्ण के प्रेम का प्रतीक के रूप में मनाया जाता है और इस दिन विवाह और दूसरे मांगलिक कार्य करना बेहद शुभ माना जाता है. 

फुलेरा दूज 2023 तारीख और समय
फुलेरा दूज मंगलवार, फरवरी 21, 2023 को मनाई जा रही है. द्वितीया तिथि 21 फरवरी 2023 को सुबह 09 बजकर 04 बजे से शुरू होकर 22 फरवरी 2023 को सुबह 05 बजकर 57 मिनट पर समाप्त हो जाएगी.उदयातिथि के अनुसार, इस साल फुलेरा दूज 21 फरवरी 2023 यानी मंगलवार को मनाई जाएगी.  

फुलेरा दूज की मान्यता
मान्यता है कि फाल्गुन मास की द्वितीया तिथि से ही भगवान श्रीकृष्ण ने फुलेरा दूज के दिन होली खेलना प्रारंभ किया था. इस दिन भगवान कृष्ण ने राधा और अन्य गोपियों के साथ फूलों की होली खेली थी. तभी से ब्रज में फुलेरा दूज पर फूलों की होली वैसे ही मनाई जाती है, जैसे श्रीकृष्ण ने राधा के साथ मनाई थी.

मांगलिक कार्यों के लिए शुभ दिन
फुलेरा दूज फाल्गुन मास का पावन दिन है. इस दिन मांगलिक कार्यों को करना बेहद शुरू माना जाता है. यह पर्व वैवाहिक संबंधों को और गहरा बनाने के लिए भी मनाया जाता है. कहा जाता है कि फुलेरा दूज का दिन 'दोषों' से रहित होता है. इसके फलस्वरूप आज के दिन कोई भी शुभ कार्य संपन्न किया जा सकता है. इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है और उन्हें गुलाल भेंट किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Aaj Ka Panchang: 21 फरवरी 2023 का पंचांग, जानिए मंगलवार का शुभ मुहूर्त, राहु काल व आज की तिथि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़