Gulab Ka Phool: किन देवी-देवताओं को प्रिय है गुलाब का फूल, जानिए इसका महत्व

Gulab Ka Phool: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व है. हर देवी-देवता की पूजा विधि अलग है लेकिन कुछ सामग्री ऐसी है जो हर देवी-देवता को अर्पित की जाती है. वैसे तो किसी भी भगवान को कोई सा भी फूल चढ़ा सकते हैं. आइये जानते हैं किन देवी-देवताओं को पूजा करते समय गुलाब का फूल चढ़ाया जाता है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 14, 2024, 10:32 AM IST
  • आर्थिक तंगी को दूर
  • कई देवी-देवताओं को गुलाब का फूल प्रिय
Gulab Ka Phool: किन देवी-देवताओं को प्रिय है गुलाब का फूल, जानिए इसका महत्व

नई दिल्लीः Gulab Ka Phool: गुलाब के फूल की सुगंध न सिर्फ मन को शांति देती है बल्कि तनाव को भी दूर करती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, गुलाब का फूल धन प्राप्ति के लिए बहुत फलदायी माना जाता है. इससे आप कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं और अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं. गुलाब के फूल का धार्मिक और ज्योतिषीय रूप से भी विशेष महत्व है और कई देवी-देवताओं को गुलाब का फूल प्रिय है. यह फूल प्रेम, सुंदरता और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है. गुलाब का फूल विभिन्न देवी-देवताओं की पूजा में चढ़ाया जाता है. यह समृद्धि, धन, सौभाग्य, प्रेम, भक्ति, शक्ति और आध्यात्मिक उन्नति का प्रतीक है. आइये जानते हैं, किन देवी-देवताओं को पूजा करते समय गुलाब का फूल चढ़ाया जाता है.

माता लक्ष्मी
गुलाब का फूल माता लक्ष्मी को प्रिय है. यह समृद्धि, धन और सौभाग्य का प्रतीक है. लक्ष्मी जी को गुलाब चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

भगवान शिव
भगवान शिव को गुलाब का फूल चढ़ाने से मन को शांति प्राप्त होती है. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है.  

भगवान विष्णु
भगवान विष्णु को गुलाब का फूल चढ़ाने से भक्ति और धन बढ़ती है. इससे आपके रिश्ते में चल रहा मनमुटाव खत्म होगा.

माता दुर्गा
माता दुर्गा को गुलाब का फूल चढ़ाने से शक्ति और साहस प्राप्त होता है.

भगवान कृष्ण
भगवान कृष्ण को गुलाब का फूल चढ़ाने से प्रेम और भक्ति बढ़ती है. इस फूल को चढ़ाने से घर का क्लेश दूर होता है.

हनुमान जी
हनुमान जी को गुलाब का फूल चढ़ाने से शक्ति और विनम्रता बढ़ती है. 11 फूल मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाने से मनोकामना पूर्ण होती हैं.

वास्तु और ज्योतिष में गुलाब का महत्व 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, गुलाब का फूल घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है. इसे घर की उत्तर या पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुलाब का फूल शुक्र ग्रह से संबंधित है. शुक्र ग्रह प्रेम और सौंदर्य का प्रतीक है. गुलाब का फूल चढ़ाने से शुक्र ग्रह की शुभता प्राप्त होती है.

गुलाब का फूल चढ़ाते समय ध्यान रखें  
गुलाब का फूल ताजा और सुगंधित होना चाहिए. भगवान को बासी या मुरझाए फूल नहीं चढ़ाने चाहिए.
गुलाब का फूल चढ़ाने से पहले उसे पानी से धो लें. 
गुलाब का फूल चढ़ाते समय मन में भक्ति और विनम्रता का भाव होना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़