रविवार के दिन न करें ये काम, परिवार में छा जाएगी गरीबी

Ravivar Ke Upay: सनातन धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव का दिन माना गया है. सूर्य देव को जल अर्पित करने से जीवन में आ रही बाधा दूर होती हैं. वहीं इस दिन कुछ काम नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं रविवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2024, 12:35 AM IST
  • रविवार के दिन नहीं करने चाहिए ये काम
  • भगवान सूर्य देव को कैसे करें प्रसन्न
रविवार के दिन न करें ये काम, परिवार में छा जाएगी गरीबी

नई दिल्ली: Ravivar Ke Upay: सनातन धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है. ऐसे में हर दिन के लिए विशेष उपाय के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि इन उपाय को फॉलो करने से जीवन में चल रही सारी परेशानी दूर हो जाती हैं. आज हम इस लेख में रविवार यानी संडे वाले दिन क्या नहीं करना चाहिए के बारे में बताएंगे. चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं रविवार के दिन किन काम से बचना चाहिए. 

सूर्य देव 
रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित हैं. रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करने से इंसान के जीवन में सुख और समृद्धि दोनों बनी रहती हैं. रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद उगते सूरज की पूजा करनी चाहिए. सूर्य देव की पूजा करने से जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं. सूर्य देव की पूजा करने से बिजनेस और नौकरी में सफलता मिलती है. 

कौन से काम नहीं करने चाहिए 
सनातन धर्म में रविवार के दिन कुछ काम करने की मनाही होती हैं. आइए जानते हैं रविवार के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए. 

पहला काम 
रविवार के दिन लोहे से बनी चीजें खरीदनी नहीं चाहिए. रविवार के दिन कभी-भी नई कार नहीं खरीदनी चाहिए. इससे जीवन में दुर्घटना के योग बन सकते हैं. 

काले कपड़े 
रविवार के दिन काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए. सूर्य देव को काला कपड़े, काली छाया बिल्कुल भी पसंद नहीं है. ऐसे में इस दिन काले कपड़े पहनने की जगह लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 

पीपल के पेड़ की पूजा 
रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा नहीं करनी चाहिए. रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से दरिद्रता का वास होता है. 

तुलसी में जल चढ़ाना 
रविवार के तुलसी के पौधे में भूलकर भी जल नहीं चढ़ाना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः राखी पर मां लक्ष्मी देंगी पैसों से भरा गिफ्ट, करोड़पति बनना है तो ये उपाय करना न भूलें!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़