राखी पर मां लक्ष्मी देंगी पैसों से भरा गिफ्ट, करोड़पति बनना है तो ये उपाय करना न भूलें!

Raksha Bandhan 2024 Upay: राखी का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. भाई-बहन का ये त्योहार धन प्राप्ति के लिए भी अहम माना जाता है. इस दिन कुछ टोटके करके हम धन प्राप्त कर सकते हैं. जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे मेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2024, 02:12 PM IST
  • लक्ष्मी-नारायण को लगाएं खीर का भोग
  • कब मनाया जाएगा राखी का त्योहार, जानें
राखी पर मां लक्ष्मी देंगी पैसों से भरा गिफ्ट, करोड़पति बनना है तो ये उपाय करना न भूलें!

नई दिल्लीः Raksha Bandhan 2024 Upay: राखी का त्योहार आने वाला है. 19 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधती हैं. राखी को लेकर बहनों और भाइयों में काफी उत्साह रहता है. यह भाई-बहन के रिश्ते का अटूट पर्व है. राखी के त्योहार को धन प्राप्ति का पर्व भी माना जाता है. ऐसे में जानिए रक्षाबंधन पर धन प्राप्ति के उपायः

सुबह-शाम मां लक्ष्मी के नाम पर दीया जलाएं

मां लक्ष्मी का पूजन वैसे भी आर्थिक समस्याओं के छुटकारे के लिए अहम माना जाता है. लक्ष्मी पूजा से आप धन प्राप्ति कर सकते हैं. राखी के दिन सुबह-शाम घी का दीया जलाएं और मां लक्ष्मी का नाम लें. माता लक्ष्मी के नाम पर घी का दीया जलाकर आप धन की देवी का आभार जता सकते हैं

राखी पर करें कुलदेवता की पूजा

रक्षाबंधन पर कुलदेवता की पूजा करने से धन प्राप्ति होती है. कुलदेवता की पूजा से किस्मत चमकती है. घर में सुख-संपत्ति आती है. घर में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. वैसे भी कहा जाता है कि अपने ईष्टदेवता की पूजा रोज करनी चाहिए.

लक्ष्मी-नारायण को लगाएं खीर का भोग

धन, वैभव और सुख-संपत्ति के लिए माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि रक्षाबंधन के लिए दिन मां लक्ष्मी और विष्णु जी को खीर का भोग लगाना चाहिए. इससे आने वाली सभी दिक्कतें दूर होती हैं और आर्थिक परेशानियां भी खत्म होती हैं.

कब मनाया जाएगा राखी का त्योहार

बता दें कि सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन मनाया जाता है. इस साल 19 अगस्त को रात 11.55 बजे तक पूर्णिमा तिथि रहेगी. 19 अगस्त को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक राखी बांधना शुभ होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः Laung Ke Totke: शनिवार के दिन करें लौंग के ये 5 आसान टोटके, भर जाएगी घर की तिजोरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़