क्या सचमुच उल्टे पड़े चप्पल-जूते देखकर लौट जाती है लक्ष्मी, जानें इसके पीछे का वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र कहता है कि चप्पल-जूतों को उल्टा रखने से घर में बीमारियां बढती हैं, लड़ाई झगड़ा होता है और घरवालों की सोच पर बुरा असर पड़ता है. यही कारण है कि बड़े-बुजुर्ग उल्टी पड़ी चप्पल को सीधा करने के लिए कहते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2023, 08:10 AM IST
  • उल्टे चप्पल-जूते रखने से घर का माहौल अशांत होता है
  • परिवार के लोगों की सोच पर भी बुरा असर पड़ता है
क्या सचमुच उल्टे पड़े चप्पल-जूते देखकर लौट जाती है लक्ष्मी, जानें इसके पीछे का वास्तु शास्त्र

नई दिल्ली: जब कभी घर में बच्चे चप्पल उल्टी निकाल देते हैं, तो बड़े-बुजुर्ग उन्हें जरूर टोकते हैं. साथ ही यह भी कहते हैं कि उल्टी पड़ी चप्पल से घर में बरकत नहीं होती. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार यह बात बिल्कुल सच है. वास्तु मानता है कि उल्टे चप्पल-जूते नेगेटिव एनर्जी के स्त्रोत होते हैं. आइए, जानते हैं कि चप्पल-जूते उल्टे रखने से घर में क्या-क्या हानि हो सकती है.

घर में बीमारियों का प्रवेश होता है
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, यदि चप्पल या जूते को उल्टा रखा है, तो इससे घर में बीमारियां आएंगी. दरअसल, उल्टी चप्पल को नकारात्मक ऊर्जा का स्त्रोत माना जाता है. यही कारण है कि इससे घर में लड़ाई-झगड़े भी होते हैं. 

बरकत में कमी आती है
यह बात वास्तु शास्त्र बिल्कुल सच मानता है कि घर में या घर के बिल्कुल आगे उल्टे चप्पल-जूते रखने से बरकत नहीं होती. मां लक्ष्मी रूठ जाती है और आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. इसलिए जब भी उल्टी चप्पल पड़ी दिखे उसे तुरंत सीधा कर दें.

सोच पर बुरा असर पड़ता है
माना जाता है कि घर में उल्टी चप्पल पड़े होने से घरवालों की सोच पर बुरा असर पड़ता है. इससे पूरे परिवार का सुख-चैन चला जाता है. आपसी झगड़ो से बचने के लिए चप्पल-जूते सीधे ही रखें. उल्टे चप्पल-जूते दिखने भी ठीक नहीं लगते, इन्हें व्यवस्थित तरीके से रखना ही सही होता है. 

शनि नाराज होते हैं
उल्टे चप्पल-जूते रखने से घर का माहौल तो अशांत होता ही है. साथ में शनि का प्रकोप भी रहता है, क्योंकि शनिदेव को पैरों का कारक भी माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- अगर आपकी पत्नी में भी हैं ये गुण...तो आप हैं दुनिया के सबसे भाग्यशाली पति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़