Importance Of Shankha: घर में रखिए केवल ये एक चीज, दूर भागेंगी बुरी शक्तियां

Importance Of Shankha in Hindu Family: धार्मिक ग्रंथों में शंख को लक्ष्मी का भाई बताया गया है, क्योंकि लक्ष्मी और शंख दोनों समुद्र मंथन से निकले है. इसलिए जब हम श्ंाख की पूजा करते हैं तो लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 06:50 AM IST
  • शंख बजाने से फेफड़े का व्यायाम होता है
  • इससे दुष्ट आत्माएं पास नहीं फटकती है
Importance Of Shankha: घर में रखिए केवल ये एक चीज, दूर भागेंगी बुरी शक्तियां

नई दिल्लीः Importance Of Shankha in Hindu Family: सागर मंथन में से निकले 14 रत्नों में से एक शंख भी है. सनातन परंपरा में होने वाली पूजा में शंख का अत्यधिक महत्व है. हिंदू धर्म में लगभग सभी देवी-देवताओं ने अपने हाथों में शंख धारण किया है. शंख को जैन, बौद्ध, शैव, वैष्णव आदि परंपराओं में अत्यंत शुभ माना गया है.

भगवान विष्णु का तो ये अत्यंत प्रिय है. यही वजह है कि जहां कहीं भी भगवान श्री नारायण की पूजा होती है, वहां शंखनाद जरूर ही होता है.

शंख से मिलेगी सफलता
मनुष्य के जीवन में शंख का विशेष महत्व है. यह धार्मिक, वैज्ञानिक और चिकित्सकीय आधार पर भी मनुष्य को लाभ पहुंचाता है. इसलिए घर में शंख रखने एवं बजाने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. सनातन धर्म में धार्मिक अनुष्ठान एवं आयोजन की पूर्णाहुति बिना शंख के संभव नहीं है. कहा जाता है कि जहां शंख है वहां लक्ष्मी का वास है. अगर आप शंख नहीं भी बजाते है, लेकिन आपके घर में शंख है और आप उसकी नित्य पूजा करते हैं तो आपको जीवन में भरपूर सफलता मिलेगी.

शंखाभिषेक से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न
धार्मिक ग्रंथों में शंख को लक्ष्मी का भाई बताया गया है, क्योंकि लक्ष्मी और शंख दोनों समुद्र मंथन से निकले है. इसलिए जब हम श्ंाख की पूजा करते हैं तो लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु, दोनों ही अपने हाथों में इसे धारण करते हैं. शंख के जल से लक्ष्मी आदि भगवान का अभिषेक करने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है.

जानिए शंख की विशेषताएं
1- ब्रह्मवैवर्त पुराण में कहा गया है कि शंख में जल रखने और इसे छिड़कने से वातावरण शुद्ध होता है.
2- शंख की आवाज लोगों को पूजा-अर्चना के लिए प्रेरित करती है. ऐसी मान्यता है कि शंख की पूजा से कामनाएं पूरी होती हैं. इससे दुष्ट आत्माएं पास नहीं फटकती है.

3- वैज्ञानिकों का मानना है कि शंख की आवाज से वातावरण में मौजूद कई तरह के जीवाणुओं-कीटाणुओं का नाश हो जाता है. कई टेस्ट से इस तरह के नतीजे मिले हैं.
4-आयुर्वेद के मुताबिक, शंख भस्म के उपयोग से पेट की बीमारियां, पथरी, पीलिया आदि कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं.

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope 1st August 2021 जानिए क्या कह रही है आपकी राशि, कैसा है भविष्य

शंख से होने वाले लाभ
1- शंख बजाने से फेफड़े का व्यायाम होता है. पुराणों के जिक्र मिलता है कि अगर श्वास का रोगी नियमित तौर पर शंख बजाए, तो वह बीमारी से मुक्त हो सकता हैै.

2- शंख में रखे पानी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. यह दांतों के लिए भी लाभदायक है. शंख में कैल्शयिम, फास्फोरस व गंधक के गुण होने की वजह से यह शरीर के विभिन्न रोगों में एक उपचार का भी काम करता है.

3- वास्तुशास्त्र के मुताबिक भी शंख में ऐसे कई गुण होते हैं, जिससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. शंख की आवाज से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़