Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को लगेगा साल का सबसे पहला सूर्यग्रहण, धरती पर ऐसा रहेगा इसका असर

यह लगभग 54 साल बाद सबसे लंबा चलने वाला सूर्यग्रहण होगा, जो तकरीबन 5 घंटे और 25 मिनट तक चलने वाला है. खास बात यह है कि सूर्यग्रहण चैत्र नवरात्रि से बिल्कुल 1 दिन पहले लगने वाला है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 6, 2024, 08:41 PM IST
  • 8 अप्रैल को लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण
  • सूर्यग्रहण के दौरान धरती में छा जाएगा अंधेरा
Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को लगेगा साल का सबसे पहला सूर्यग्रहण, धरती पर ऐसा रहेगा इसका असर

नई दिल्ली:  8 अप्रैल 2024 को साल का पहला सूर्यग्रहण लगने वाला है. यह लगभग 54 साल बाद सबसे लंबा चलने वाला सूर्यग्रहण होगा, जो तकरीबन 5 घंटे और 25 मिनट तक चलने वाला है. खास बात यह है कि सूर्यग्रहण चैत्र नवरात्रि से बिल्कुल 1 दिन पहले लगने वाला है. इस दौरान धरती पर कुछ समय के लिए अंधेरा छा जाएगा. 

क्या होगा सूर्यग्रहण का समय? 
बता दें कि सूर्यग्रहण सोमवार को भारतीय समय के अनुसार रात 9:12 बजे से देर रात 2:22 बजे तक रहेगा. इसकी कुल अवधि 5 घंटे 10 मिनट की रहेगी. एस्ट्रोनॉमर्स के मुताबिक 8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं देखा जाएगा. ऐसे में यहां पर न ही सूतक काल के नियम लागू होंगे और न ही पूजा-पाठ समेत डेली लाइफ के किसी भी काम में पाबंदी रहेगी. इस पूर्ण सूर्यग्रहण का संयोग 54 साल बाद बन रहा है. इससे पहले ऐसा संयोग साल 1970 में बना था. 

किन देशों में दिखाई देगा सूर्यग्रहण? 
8 अप्रैल 2024 को सूर्यग्रहण आर्कटिक, मेक्सिको, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, उत्तरी अमेरिका (अलास्का को छोड़कर), पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक,  इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र मध्य अमेरिका, आयरलैंड, अटलांटिक और कनाडा जैसे देशों में दिखाई देगा. दुनियाभर के जिन भी हिस्सों में सूर्यग्रहण लगेगा वहां सोलर सिस्टम में मौजूद शुक्र और गुरू भी देखे जा सकेंगे. इसके अलावा सूर्यग्रहण के दौरान धूमकेतु तारा भी एकदम साफ नजर आएगा.  

कहां देखें सूर्यग्रहण?
भारत में रहने वाले लोग सूर्यग्रहण को लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देख सकते हैं. इसके लिए नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण की लाइवस्ट्रीमिंग करेगा. इसे लाइव देखने के लिए आप  https://eclipse-explorer.smce.nasa.gov पर क्लिक कर सकते हैं. सूर्यग्रहण को कभी भी नग्न आंखों के साथ नहीं देखना चाहिए. इससे आंखों को नुकसान पहुंचता है. इन्हें नुकसान से बचाने के लिए आप खास तरह के ग्लास या ऑप्टिकल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़