Swapna Shastra: सपने में कॉकरोच या कांटेदार पौधा देखने का क्या अर्थ है, जानिए ये शुभ है या अशुभ

Swapna Shastra: नींद में लोग सपने देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको आने वाले सपने भविष्य का संकेत देते हैं. इनसे पता चलता है कि आपके जीवन में क्या होने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 07:50 AM IST
  • सपने में कॉकरोच देखना शुभ नहीं
  • सपने में कांटेदार पौधा देखना अशुभ
Swapna Shastra: सपने में कॉकरोच या कांटेदार पौधा देखने का क्या अर्थ है, जानिए ये शुभ है या अशुभ

नई दिल्लीः Swapna Shastra नींद में लोग सपने देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको आने वाले सपने भविष्य का संकेत देते हैं. इनसे पता चलता है कि आपके जीवन में क्या होने वाला है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं सपने में कॉकरोच या कांटेदार पौधा देखने का क्या मतलब है.

सपने में कॉकरोच देखना शुभ नहीं
हिसार से जगतपाल कहते हैं कि उन्होंने सपने मे कॉकरोच को देखा है. इसके क्या संकेत हैं? इस पर आचार्य कहते हैं कि सपने में कॉकरोच देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है. इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके साथ कोई दुर्घटना घट सकती है. इससे आपको सावधान हो जाना चाहिए.

आप बेवजह किसी विवाद में न उलझें और किसी ऐसे कार्य में शामिल न हो, जिसके परिणाम नकारात्मक ही मिलने वाले हैं. समय रहते आप अपनी संगति में बदलाव करें. व्यवहार में बदलाव करें.

सपने में कांटेदार पौधा देखना अशुभ
प्रयागराज से उपेंद्र शर्मा कहते हैं कि उन्होंने सपने में कांटे वाला पौधा देखा है. इसके क्या संकेत हैं. इस पर आचार्य कहते हैं कि सपने में कांटे वाला पौधा देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है. इसका नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है. अचानक आपके जीवन में कोई ऐसी समस्या आ सकती है, जिस कारण आप अपने महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में विलंब कर सकते हैं. इससे आपकी कामयाबी रुक सकती है.

आप किसी जटिल शारीरिक परेशानी से भी गुजर सकते हैं. ऐसा सपना आजीविका के लिए कठिन परिश्रम का संकेत देता है. आने वाले समय में आपको मेहनत अधिक करनी पड़ सकती है. आपके जीवन में चुनौतियां बढ़ सकती हैं.

पद्मासन से टांगों के दर्द में मिलेगा लाभ
इसी तरह गुरुग्राम से सुभाष कहते हैं कि उनकी टांगों में दर्द रहता है. इस आचार्य कहते हैं कि टांगों की सेहत का विशेष ध्यान रखने के लिए अगर आप पद्मासन का अभ्यास करते हैं तो ये निश्चित ही आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है. 

ये योगासन करने के दौरान आपके टांगों में एक विशेष प्रकार के द्रव का रिसाव होता है. कहा जाता है कि अर्थराइटिस और घुटनों में होने वाले दर्द से सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह द्रव काफी प्रभावी होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज कब है, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

ट्रेंडिंग न्यूज़